स्वतंत्र आवाज़
word map

गोरक्षनाथ महाविद्यालय में डिजिटल लाइब्रेरी शुरु

सीएम योगी व रावत ने किया डिजिटल लाइब्रेरी का संयुक्त उद्घाटन

'उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में चार साल में हुआ है वृहद विकास'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 20 February 2021 03:24:28 PM

cm trivendra singh rawat and yogi adityanath jointly inaugurate digital library

लखनऊ/ देहरादून। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने संयुक्त रूपसे वर्चुअल माध्यम से यमकेश्वर एवं पौड़ी गढ़वाल स्थित महायोगी गुरु गोरक्षनाथ राजकीय महाविद्यालय की डिजिटल लाइब्रेरी का उद्घाटन किया। इस अवसर पर योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विकास की दृष्टि जब तकनीक और आधुनिकता के साथ जुड़ती है, तब नए और व्यापक परिवर्तन दिखाई पड़ते हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना काल के दौरान शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक परिवर्तन हुए हैं, डिजिटल लाइब्रेरी का शुभारंभ उत्तराखंड सरकार की विकास के प्रति दृष्टि और उसकी प्रतिबद्धताओं को दर्शाता है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में उत्तराखंड में विकास के अनेक कार्य सम्पन्न हो रहे हैं, प्रधानमंत्री के निर्णयों और प्रयासों से देश कोविड-19 को नियंत्रित करने में सफल हुआ है, उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के संक्रमण को नियंत्रित किया गया, जिसकी देश-दुनिया में सराहना हुई है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि डिजिटल लाइब्रेरी का लाभ शिक्षकों और छात्र-छात्राओं को व्यापक स्तरपर उपलब्ध होगा और वे शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे। उन्होंने कहा ‌कि इसमें इस महाविद्यालय को राजकीय महाविद्यालय बनाये जाने का निर्णय भी शामिल है। उन्होंने कहा कि तकनीक के माध्यम से दूरस्थ और ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थी समझ सकेंगे कि दुनिया में क्या-क्या परिवर्तन हो रहे हैं। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि डिजिटल लाइब्रेरी का उद्घाटन एक ऐतिहासिक क्षण होने के साथ-साथ खुशी का भी अवसर है। उन्होंने कहा कि डिजिटल लाइब्रेरी का शुभारंभ महत्वपूर्ण कदम है, इसके उपयोग से शिक्षकों और विद्यार्थियों की योग्यता एवं जानकारी बढ़ेगी। डिजिटल लाइब्रेरी यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सबिलिटी के तहत स्थापित की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ की रैंकिंग में उत्तराखंड राज्य ने सुधार किया है, राज्य के लोगों की भावनाओं के अनुरूप यहां धार्मिक व सांस्कृतिक विरासत को अक्षुण्ण रखते हुए विकास के कार्य किए जा रहे हैं, केदारनाथ धाम और बद्रीनाथ धाम नए स्वरूप में उभरे हैं, धैर्य, संयम, अनुशासन का परिचय देते हुए हरिद्वार महाकुम्भ आयोजित हो रहा है।
त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि महायोगी गुरु गोरक्षनाथ राजकीय महाविद्यालय की डिजिटल लाइब्रेरी का उद्घाटन एक ऐतिहासिक क्षण होने के साथ-साथ खुशी का भी अवसर है, इस क्षेत्र की आवश्यकता थी कि यहां पर एक अच्छा महाविद्यालय संचालित हो, जिसमें तकनीकी सुविधा के आधार पर छात्र-छात्राओं को पढ़ाई का बेहतर वातावरण उपलब्ध हो। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के एमडी एवं सीईओ राजकिरण राय ने डिजिटल तकनीक के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि सामाजिक व शैक्षणिक विकास में बैंकों की महत्वपूर्ण भागीदारी है, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया निरंतर देश एवं प्रदेश के विकास में भागीदार रहा है, इसी प्रतिबद्धता के तहत बैंक ने यहां डिजिटल लाइब्रेरी की स्थापना की है। उन्होंने कहा कि विकास कार्यक्रमों से बैंक भविष्य में भी पूरी दृढ़ता के साथ जुड़ा रहेगा। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के क्षेत्रीय महाप्रबंधक राजीव मिश्रा ने आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]