स्वतंत्र आवाज़
word map

कारगिल में मना राष्ट्रीय पर्यटन दिवस

कारगिल युद्ध क्षेत्र नहीं, शांतिपूर्ण क्षेत्र है-राज्यमंत्री

कारगिल के लिए साहसिक खेल गंतव्य की योजना

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 27 January 2021 03:45:33 PM

national tourism day celebrated in kargil

लेह। केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रह्लाद सिंह पटेल ने केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख के कारगिल जिले में आइस हॉकी रिंक बियामाथांग में राष्ट्रीय पर्यटन दिवस का उद्घाटन किया। राज्यमंत्री ने स्थानीय प्रतिभाओं को प्रोत्साहन देते हुए उन्हें आत्मसात करते हुए आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने के लिए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्कीइंग एंड माउंटेनियरिंग की एक शाखा स्थापित करने की घोषणा की। प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा कि बाहरी दुनिया को यह संदेश जाना चाहिए कि कारगिल एक युद्ध क्षेत्र नहीं, बल्कि एक शांतिपूर्ण क्षेत्र है। उन्होंने कहा कि एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर का स्कीइंग और पर्वतारोहण संस्थान स्थापित करने के लिए केंद्र सरकार कारगिल में हर आवश्यक बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने के लिए दृढ़ संकल्पित है, ताकि यहां अंतर्राष्ट्रीय स्तर की एक स्कीइंग एंड माउंटेनियरिंग संस्था की स्थापना की जा सके। समारोह के दौरान एक भव्य सांस्कृतिक समारोह का भी आयोजन किया गया।
पर्यटन राज्यमंत्री ने कहा कि कारगिल में एक विश्वस्तरीय साहसिक खेल गंतव्य की सार्थक योजना को पर्वतारोहण, स्कीइंग, आइस हॉकी और अन्य शीतकालीन खेलों के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ शिक्षा के माध्यम से स्थानीय प्रतिभाओं का पोषण करते हुए स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कारगिल जिले को शीतकालीन पर्यटन के अच्छे अवसरों का लाभ मिलेगा और क्यों नहीं, इसमें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व करने की क्षमता भी है। प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा कि सरकार इस क्षेत्र के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और इन स्कीइंग पाठ्यक्रमों के माध्यम से स्थानीय खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है। उन्होंने छात्रों से आतिथ्य में व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए भारतीय पर्यटन और यात्रा प्रबंधन संस्थान के पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने का भी आग्रह किया। उन्होंने बल दिया कि पर्यटन और रोज़गार के अवसरों के लिए एक अनुकूल वातावरण का निर्माण करने और कारगिल की प्रतिष्ठा को पुनः वापस लाने के लिए भारत सरकार पूर्ण रूपसे प्रतिबद्ध है।
लद्दाख से सांसद जम्यांग सेरिंग नामग्याल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार नवगठित केंद्रशासित प्रदेश के सभी क्षेत्रों में विकास लाने के लिए दृढ़ संकल्पित है। उन्होंने कहा कि विभिन्न प्रकार की पर्यटन और साहसिक पर्यटन गतिविधियों के लिए कारगिल में बहुत अधिक सामर्थ्य है। सांसद ने कहा कि जांस्कर में शीतकालीन उत्सव और राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाने के अलावा कारगिल में विभिन्न शीतकालीन खेल कार्यशालाओं और टूर्नामेंटों के शुभारंभ पर जबरदस्त सर्दी के बावजूद भी केंद्रीय मंत्री का दौरा पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। जम्यांग ने कहा कि लद्दाख में पर्यटन ग्रामीण केंद्रित होना चाहिए और अधिक अतिथिगृह बनाए जाने चाहिए एवं सरकार ने इसके लिए आवश्यक प्रावधान भी प्रदान किए हैं। लद्दाख के कमिश्नर सचिव (पर्यटन) रिग्जिन सेम्फेल ने इस अवसर पर कहा कि लद्दाख की अर्थव्यवस्था में पर्यटन की बड़ी हिस्सेदारी है और केंद्र शासित प्रदेश होने के बाद यहां के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं।
रिग्जिन सेम्फेल ने कहा कि पूर्व में राज्य का बजट मात्र 12 करोड़ था जिसे अब बढ़ाकर 250 करोड़ कर दिया गया है, यह इस क्षेत्र के विकास के प्रति सरकार की गंभीरता को दिखाता है। जिले के लिए आईआईएसएम की घोषणा के लिए केंद्रीय राज्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए फ़िरोज़ अहमद खान ने कहा कि सरकार के ऐसे कदमों से जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने में सहायता मिलेगी। कठोर सर्दियों में केंद्रीय राज्यमंत्री की यात्रा को मिसाल बताते हुए उन्होंने कहा कि इस तरह के दौरे एक अस्थिर युद्धक्षेत्र में न जाने की धारणा को तोड़ने में सहायक होते हैं। एडवेंचर पर्यटन की राष्ट्रीय प्रतियोगिता (एनईएटी) कारगिल 2021 के आईआईएसएम कप के अंतिम मैच दिन के दौरान खेले गए। केंद्रीय मंत्री ने विजेता और भाग लेने वाले खिलाड़ियों को पदक देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में कारगिल के उपायुक्त बशीर-उल-हक चौधरी, आईआईटीटीएम के निदेशक प्रोफेसर आलोक शर्मा, शीतकालीन खेल प्रतियोगिता के मुख्य आयोजक जेएस ढिल्लन, नागरिक, पुलिस प्रशासन, सेना के अधिकारी, एथलीट और खेल प्रेमी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]