स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत की रक्षा उद्योग पर ब्राजील से साझेदारी

दक्षिण अमेरिकी देश के साथ पहलीबार वेबिनार का आयोजन

'भारत-ब्राजील रक्षा सहयोग के लिए वर्ष-2021 आशाजनक'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 9 December 2020 12:47:58 PM

webinar between india and brazil

नई दिल्ली। भारत और ब्राजील के बीच एक वेबिनार हुआ, जिसकी विषयवस्तु 'सहयोगात्मक साझेदारी के लिए भारतीय रक्षा उद्योग की वैश्विक पहुंच: वेबिनार और एक्सपो' थी। रक्षा उत्पादन विभाग रक्षा मंत्रालय के संरक्षण में एसआईडीएम के माध्यम से इसका आयोजन किया गया था। वेबिनारों की एक श्रृंखला के तहत दक्षिण अमेरिकी देश के साथ पहलीबार इस बेबिनार का आयोजन किया गया। रक्षा निर्यात को प्रोत्साहन देने और अगले पांच साल में 5 अरब डॉलर के रक्षा निर्यात के लक्ष्य को हासिल करने के लिए भारत मित्र राष्ट्रों के साथ इन वेबिनारों का आयोजन कर रहा है।
भारत और ब्राजील के उच्चायुक्त, एसईपीआरओडी ब्राजील के सचिव और दोनों देशों के वरिष्ठ एमओडी अधिकारियों ने वेबिनार में भाग लिया तथा भारत-ब्राजील के बीच बहुआयामी संबंध और सामरिक भागीदारी की बात की। भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय में संयुक्त सचिव डीआईपी/ (पीएंडसी) ने कहा कि सामरिक भागीदारी को बढ़ाने में व्यापक द्विपक्षीय रक्षा सहयोग अहम है। उन्होंने कहा कि संयुक्त उपक्रम, सहविकास और उन्नत तकनीकों की साझेदारी में सहयोग दोनों देशों के उद्योगों के बीच भागीदारी रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लक्ष्य के लिए फायदेमंद साबित होगा। उन्होंने कहा कि वर्ष-2021 भारत-ब्राजील रक्षा सहयोग के लिए बेहद आशाजनक प्रतीत होता है, क्योंकि कई एमओयू और जेवी के परिणाम सामने आने का अनुमान है।
टाटा एयरोस्पेस एंड डिफेंस, एसएसएस स्प्रिंग्स, एसएमपीपी, एमकेयू लिमिटेड, एमडीएल, महिंद्रा डिफेंस सिस्टम्स, एलएंडटी, जिंदल स्टील, एचएएल, जीएसएल, बीईएल और अशोक लीलैंड जैसी भारतीय कंपनियों ने वेबिनार में कई कंपनी और उत्पाद प्रस्तुतिकरण दिए। ब्राजील के उद्योग जगत से एटीईसीएच, सीबीसी, डीजीएस डिफेंस और पाइनट्री ने कंपनी प्रस्तुतिकरण दिए। वेबिनार में 150 से ज्यादा प्रतिनिधियों ने भाग लिया और एक्सपो में भारतीय कंपनियों के 100 से ज्यादा वर्चुअल प्रदर्शनी स्टॉल भी लगाए गए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]