स्वतंत्र आवाज़
word map

डोपिंग रोधी और खेल विज्ञान पर वेबिनार

नाडा इंडिया डोप मुक्त खेलों के लिए प्रतिबद्ध है-खेल मंत्री

डोप विश्लेषण को फिरसे शुरु करने की अनुमति दी जाएगी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 8 December 2020 02:30:26 PM

webinar on anti-doping and sports science

नई दिल्ली। केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने डोपिंग रोधी और खेल विज्ञान पर एक वेबिनार में विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी यानी वाडा प्रमुख से साफ तौरपर कहा है कि भारत खेल की शुचिता बनाए रखने के लिए किए जा रहे सभी प्रयासों का समर्थन करेगा। खेलमंत्री ने कहा कि यह जानकर खुशी है कि वाडा में भारत के योगदान का उपयोग एंटी-डोपिंग अनुसंधान की ओर किया जाएगा और डोपिंग-रोधी समुदाय की खोजी क्षमताओं को मजबूत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत निष्पक्ष खेल और स्वच्छ खेल की भावना बनाए रखने के लिए दृढ़ता से खड़ा है और हम खेल की निष्पक्षता सुनिश्चित करने के सभी प्रयासों का समर्थन करेंगे। यह वेबिनार राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा), राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय और राष्ट्रीय डोप जांच प्रयोगशाला ने संयुक्त रूपसे आयोजित किया था।
खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने यह भी उल्लेख किया कि नाडा, डोपिंग से छुटकारा पाने के अपने प्रयासों के लिए प्रतिबद्ध है और वाडा के निर्धारित सभी डोपिंग रोधी नियमों को लागू कर रहा है। किरेन रिजिजू ने कहा कि नाडा इंडिया डोप मुक्त खेलों के लिए प्रतिबद्ध है और डोपिंग के खतरे से छुटकारा पाने के लिए खेल समुदाय को अपना समर्थन जारी रखता है, यह डोपिंग रोधी नियमों और नीतियों को अपनाता और कार्यांवित करता रहा है, जो नवीनतम विश्व डोपिंग रोधी संहिता और अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप है। खेल मंत्री ने वाडा अध्यक्ष को आश्वासन दिया कि एनडीटीएल ने वाडा के सुझाए विभिन्न बिंदुओं पर सुधारात्मक उपाय किए हैं और आशा व्यक्त की है कि जल्द ही वाडा के दिशा-निर्देशों के अनुसार डोप विश्लेषण को फिरसे शुरु करने की अनुमति दी जाएगी।
अभिनेता और नाडा के ब्रांड एंबेसडर सुनील शेट्टी ने इस पहल की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस विषय पर निरंतर वेबिनार एथलीटों को बेहतर बनाने में मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि मैं एंटी-डोपिंग पर इस वेबिनार के लिए बहुत खुश हूं और आशा करता हूं कि आगे भी इस विषय पर चर्चा करने के लिए इस तरह के निरंतर वेबिनार होते रहेंगे। वर्चुअल मीटिंग में विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी के अध्यक्ष विटल्ड बांका, खेल सचिव रवि मित्तल, राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय के कुलपति आरसी मिश्रा और राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी के महानिदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवीन अग्रवाल उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]