स्वतंत्र आवाज़
word map

चिकित्सा उपकरणों में एमटेक पाठ्यक्रम शुरु

नाईपर संयुक्त प्रवेश परीक्षा 4 दिसंबर को ऑनलाइन होगी

नाईपर गुवाहटी, हैदराबाद और मोहाली ने की शुरुआत

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 24 October 2020 12:06:53 PM

niper joint entrance exam

नई दिल्ली। दुनिया में बढ़ती चिकित्सा जरूरतों को देखते हुए चिकित्सा उपकरण विज्ञान का एक उभरता हुआ क्षेत्र बन चुका है। मौजूदा जरूरतों को देखते हुए इस क्षेत्र में प्रौद्योगिकी विकास के लिए प्रशिक्षित लोगों की मांग बढ़ रही है, ऐसे प्रशिक्षित पेशेवर तैयार करने के लिए राष्ट्रीय औषधीय शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (नाईपर) गुवाहटी, हैदराबाद और मोहाली ने चिकित्सा उपकरणों पर एक नया एमटेक पाठ्यक्रम शुरु किया है।
चिकित्सा उपकरणों पर एमटेक पाठ्यक्रम में चिकित्सा उपकरणों को विकसित करने के लिए आवश्यक जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित, नैदानिक, विज्ञान और इंजीनियरिंग से संबंधित विषयों को शामिल किया गया है। विभिन्न चिकित्सा उपकरणों के प्रोटोटाइप विकसित करने के लिए पाठ्यक्रम में एक साल की परियोजना को भी शामिल किया गया है। पाठ्यक्रम में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अर्हता के रूपमें बी फार्मा, फार्मा डी, एमएससी, बीटेक, बीई, एमबीबीएस, बीडीएस या बीवीएससी की डिग्री अनिवार्य रखी गई है। नाईपर हैदराबाद, गुवाहाटी और मोहाली में इस पाठ्यक्रम के लिए प्रत्येक बैच में प्रतिवर्ष 10 छात्र प्रवेश ले सकेंगे।
चिकित्सा उपकरणों पर एमटेक पाठ्यक्रम के जरिए छात्रों को स्वास्थ्य सेवा, फार्मास्यूटिकल्स, जैव प्रौद्योगिकी और चिकित्सा उपकरण उद्योग में अनुसंधान और विकास कार्यों में करियर बनाने के साथ ही चिकित्सा उपकरणों के क्षेत्र में स्टार्टअप कंपनियां शुरु करने का विकल्प भी होगा। चिकित्सा उपकरणों पर एमटेक पाठ्यक्रम के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू होने की तारीख 22 अक्टूबर 2020 है, जबकि अंतिम तिथि 15 नवंबर 2020 है और ऑनलाइन नाईपर संयुक्त प्रवेश परीक्षा की तिथि 4 दिसंबर 2020 है। विस्तृत जानकारी के लिए वेबसाइट www.niperhyd.ac.in देखें।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]