स्वतंत्र आवाज़
word map

एनएसजी पर देश को गर्व-गृह राज्‍यमंत्री

राष्‍ट्रीय सुरक्षा गार्ड का 36वां स्‍थापना दिवस मनाया गया

एनएसजी शहीदों के शौर्य स्थल पर श्रद्धांजलि अर्पित की

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 17 October 2020 11:57:00 AM

the country is proud of the nsg - minister of state for home

मानेसर। केंद्रीय गृह राज्‍यमंत्री जी किशन रेड्डी मानेसर में राष्‍ट्रीय सुरक्षा गार्ड के 36वें स्‍थापना दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने देश के हितों की रक्षा के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले एनएसजी शहीदों के सम्मान में शौर्य स्थल पर जाकर श्रद्धांजलि अर्पित की। गृह राज्यमंत्री ने एनएसजी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजनरी गाइडेंस और गृहमंत्री अमित शाह के नेतृत्व में केंद्र सरकार राष्ट्र प्रथम के दृढ़ संकल्प के साथ काम करती है और एनएसजी इस संकल्‍प को सफलतापूर्वक क्रियांवित कर रही है। केंद्रीय गृह राज्‍यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड एक टास्‍क ओरिएंटेड फोर्स है, जिसने समय-समय पर बहुत ही प्रशंसनीय कार्य किए हैं।
केंद्रीय गृह राज्‍यमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी से लड़ने में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और विपरीत परिस्थितियों में देश की सेवा करने की प्रतिबद्धता के कारण देश एनएसजी पर गर्व करता है। जी किशन रेड्डी ने कहा कि वर्ष 2002 का अहमदाबाद में अक्षरधाम पर आतंकवादी हमला हो या नवंबर 2008 में मुंबई आतंकवादी हमला राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड ने बहुत ही प्रभावशाली तरीके से वीरता का परिचय दिया और अनेकों जान बचाते हुए आतंकवादियों को मार गिराया। गृह राज्‍यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह तथा समस्‍त देशवासियों की ओर से शुभकामनाएं समर्पित करते हुए कहा कि एनएसजी ऑपरेशन कार्यों के साथ-साथ सरकार के महत्वपूर्ण कदमों जैसे कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई, फिट इंडिया मूवमेंट, स्वच्छ भारत अभियान में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही है।
गृह राज्‍यमंत्री ने कहा कि सरकार की स्टार्टअप योजना को प्रोत्साहित करने के लिए फरवरी 2020 में सेमिनार का आयोजन उल्‍लेखनीय है, एनवायरमेंट प्रोजेक्ट जैसे हरित अरावली, सोलर पावर, वाटर हार्वेस्टिंग तथा सीवरेज ट्रीटमेंट भी चलाया जा रहा है, जो अत्यंत सराहनीय कदम है। गृह राज्‍यमंत्री ने कहा कि यह खुशी की बात है कि एनएसजी का कैंपस प्‍लास्‍टिक फ्री है। जी किशन रेड्डी ने कहा कि एनएसजी आज विश्व की सबसे आधुनिक तकनीक से लैस फोर्सेज में से एक है। गृह राज्‍यमंत्री ने कहा कि आतंकवाद ने अपना स्वरूप बदला है, ऐसे में प्रशिक्षण और टेक्नोलॉजी की दृष्टि से एनएसजी को और भी सुदृढ़ किया गया है, जिससे एनएसजी खुद आगे बढ़ते हुए देश के दूसरे सुरक्षा बलों के लिए भी प्रेरणास्रोत का काम कर रहा है।
गृह राज्‍यमंत्री ने कहा कि भारत अनादिकाल से वसुधैव कुटुंबकम की धारणा में विश्वास रखता है, जिसका अर्थ है कि पूरा विश्व एक परिवार है। किशन रेड्डी ने कहा कि हम कभी किसी भी व्यक्ति या देश के लिए बुरा नहीं सोचते हैं, किंतु यदि भारत को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की जाएगी तो हम निर्णायक रूपसे उचित कार्यवाही करने में सक्षम हैं। गृह राज्यमंत्री ने इस अवसर पर एनएसजी के 19 वीर शहीदों को समर्पित ‘शौर्य’ शीर्षक से पुस्तक का भी विमोचन किया। इससे पहले राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के महानिदेशक सुरजीत सिंह देशवाल ने केंद्रीय गृह राज्यमंत्री का स्‍वागत करते हुए उन्‍हें एनएसजी की विगत वर्षों में निरंतर प्रगति तथा काउंटर टेररिज्म, काउंटर हाईजैकिंग, अति संवेदनशील विशिष्ट व्यक्तियों की सुरक्षा और राज्य पुलिस बलों की क्षमता निर्माण जैसे पेशेवर मोर्चों पर संगठन की उपलब्धियों की जानकारी दी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]