स्वतंत्र आवाज़
word map

'जम्मू लेह कारगिल में विकास की रफ्तार'

जम्मू-कश्मीर व लद्दाख को इंवेस्टमेंट हब बनाएंगे-नक़वी

मुख्तार अब्बास नक़वी ने किया लेह का दो दिवसीय दौरा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 11 September 2020 02:19:59 PM

mukhtar abbas naqvi visit to leh

लेह। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर और लेह-कारगिल के विकास में बाधा बने तमाम कानूनों को खत्म करके यहां विकास की रफ्तार पर लगा स्पीड ब्रेकर ध्वस्त कर दिया गया है। मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा कि केंद्र सरकार की विभिन्न आर्थिक, शैक्षणिक विकास योजनाओं व कार्यक्रमों का लाभ जम्मू-कश्मीर, लेह-कारगिल के लोगों को मिलना जारी है। मुख्तार अब्बास नक़वी ने लेह के दो दिवसीय दौरे पर लेह, साबू-थांग, शुकोट शमा, शुकोट गोंगमा, फ्यांग आदि में सभाएं, जनसंपर्क, विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों से भेंट और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ विकास योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि 2019 में धारा 370 हटाए जाने के बाद से जम्मू-कश्मीर और लेह-कारगिल में विकास की राजनैतिक एवं कानूनी अड़चने खत्म हुई हैं और विकास का चौमुखी समावेशी माहौल बना है।
केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री ने विकास उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि 75 हजार से ज्यादा युवाओं को रोज़गारपरक कौशल विकास की ट्रेनिंग मुहैया कराई गई है, 50 नए कॉलेज स्थापित किए जा रहे हैं, वर्तमान में जो कॉलेज हैं, उनमें 1 वर्ष में 25 हजार नई सीटें बढ़ाई गई हैं, लाखों छात्र-छात्राओं को विभिन्न स्कॉलरशिप्स दी गई हैं, लद्दाख में 1 मेडिकल कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज और लेह में नेशनल स्किल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट की स्थापना की जा रही है। मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा कि सरकारी नौकरियों को भरने की प्रक्रिया शुरू है, 35 हजार से ज्यादा स्कूल टीचर्स को नियमित कर दिया गया है एवं 500 करोड़ रुपये से ज्यादा कंस्ट्रक्शन मजदूरों, पिट्ठूवाला, रेहड़ी वालों, महिलाओं को आर्थिक गतिविधियों के लिए दिए गए हैं। मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को इन्वेस्टमेंट हब बनाने की दिशा में कदम उठाए गए हैं, ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट से 14 हजार करोड़ रुपये का निवेश आया है।
मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख निवासियों को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराया गया है, आयुष्मान भारत का लाभ दिया गया है, कोरोना काल में 17 विशेष अस्पताल, 60 हजार नए बेड की व्यवस्था की गई है, देश-विदेश में फंसे जम्मू, कश्मीर, लद्दाख के 2 लाख 50 हजार से ज्यादा लोगों को वापस उनके घर पहुंचाया गया है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर, लेह-कारगिल में प्रशासनिक, भूमि, आरक्षण आदि सुधार हुए हैं, केंद्र सरकार के 890 कानून लागू हो गए हैं, राज्य के 164 कानून खत्म किए गए हैं और 138 कानूनों में सुधार किया गया है। मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा कि उज्ज्वला योजना के तहत जम्मू-कश्मीर, लद्दाख की 13 लाख महिलाओं को निशुल्क गैस कनेक्शन दिए गए हैं, लेह, लद्दाख, कारगिल में विकास कार्यों के लिए लगभग 6 हजार करोड़ रुपए दिए गए हैं, लद्दाख को राष्ट्रीय ऊर्जा ग्रिड से जोड़ दिया गया है, श्रीनगर-लेह ट्रांसमिशन लाइन शुरू हो गई है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर और लेह-लद्दाख में बड़े पैमाने पर विकास कार्यों की रुपरेखा बनाई है।
अल्पसंख्यक कार्य मंत्री ने कहा कि आने वाले समय में केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय जम्मू-कश्मीर और लेह-लद्दाख में स्कूल, कॉलेज, आईटीआई, हॉस्टल, आवासीय विद्यालय, पॉलिटेक्निक, हुनर हब, कॉमन सर्विस सेंटर, सद्भावना मंडप, विभिन्न स्वास्थ्य परियोजनाओं आदि का निर्माण करेगा। जम्मू-कश्मीर, लेह-कारगिल में स्वतंत्र हज कमेटी एवं वक्फ बोर्ड स्थापित किए जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। मुख्तार अब्बास नक़वी ने लेह-लद्दाख प्रशासन के अधिकारियों के साथ विभिन्न विकास योजनाओं की समीक्षा की, उन्हें केंद्र सरकार की योजनाओं की जानकरी दी। उन्होंने इमामिया मॉडल स्कूल साबू-थांग में नए हॉस्टल ब्लॉक की आधारशिला रखी, शुकोट शमा में आम जनता से संपर्क-संवाद किया, शुकोट गोंगमा में इमामिया मिशन स्कूल का दौरा किया और फ्यांग में लोगों से संपर्क-संवाद किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]