स्वतंत्र आवाज़
word map

डाक विभाग की 'फाइव स्टार गांव योजना'

सुदूरवर्ती गांव तक योजनाओं व सेवाओं को पहुंचाने के प्रयास

केंद्रीय संचार राज्यमंत्री ने महाराष्ट्र से की योजना की शुरुआत

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 11 September 2020 02:06:57 PM

launches five star villages scheme to rural coverage of postal schemes

नई दिल्ली। भारतीय डाक विभाग ने देश के ग्रामीण क्षेत्रों में प्रमुख डाक परियोजनाओं का सार्वभौमिक कवरेज सुनिश्चित करने के लिए फाइव स्टार गांवों के नाम से एक योजना शुरू की है। यह योजना विशेष रूपसे सुदूरवर्ती गांवों में जनजागरुकता और डाक उत्पादों एवं सेवाओं तक पहुंचने की खाई को पाटने का प्रयास करेगी। फाइव स्टार गांवों की योजना के तहत सभी डाक उत्पादों और सेवाओं को ग्रामीण स्तरपर उपलब्ध एवं विपणन और प्रचारित किया जाएगा। डाक शाखा कार्यालय ग्रामीणों की सभी संबंधित जरूरतों को पूरा करने के लिए वन-स्टॉप शॉप के रूपमें कार्य करेंगे।
डाक विभाग की फाइव स्टार गांव योजना के तहत बचत बैंक खाते, आवर्ती जमा खाते, एनएससी/केवीपी प्रमाणपत्र, सुकन्या समृद्धि खाते/ पीपीएफ खाते, वित्त पोषित डाकघर बचत खाता भारतीय डाक पेमेंट बैंक खाते, पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी/ ग्रामीण डाक जीवन बीमा पॉलिसी और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना खाता/ प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना खाता योजनाएं शामिल हैं। यदि कोई गांव सूची में से चार योजनाओं के लिए सार्वभौमिक कवरेज प्राप्त करता है तो उस गांव को फोर स्‍टार दर्जा मिल जाएगा, यदि कोई गांव तीन योजनाओं को पूरा करता है तो उस गांव को थ्री-स्‍टार दर्जा दिया जाएगा। योजना का शुभारंभ करते हुए केंद्रीय संचार राज्यमंत्री संजय धोत्रे ने कहा है कि यह योजना महाराष्ट्र में प्रारंभिक आधार पर शुरू की जा रही है, यहां के अनुभव के आधार पर इसे देशभर में लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि डाकिया और डाक विभाग आम नागरिक के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।
संचार राज्यमंत्री संजय धोत्रे ने कहा कि भारतीय डाक कोविड-19 की वजह से उत्‍पन्‍न कठिन स्थिति में लोगों तक दवाइयां और वित्तीय सहायता पहुंचाकर उनकी असाधारण रूपसे सेवा कर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न केवल योजनाएं लाए हैं, बल्कि उनका प्रभावी क्रियांवयन भी सुनिश्चित कर रहे हैं। संजय धोत्रे ने कहा कि डाक विभाग अपने विशाल नेटवर्क का लाभ उठाते हुए सरकारी योजनाओं के कार्यांवयन में एक प्रमुख भूमिका निभा रहा है, डाक योजनाओं को अत्यधिक सुरक्षित जमा प्रदान करने के लिए जाना जाता है, वे कम जोखिम के साथ अधिक ब्याज की वापसी प्रदान करते हैं। उन्‍होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को हकीकत में बदलने का तरीका इस तरह के सहयोगी प्रयासों के माध्यम से है, जिसमें वित्तीय समावेशन प्रदान करने के लक्ष्य के साथ विभिन्न योजनाओं को एक जगह पर एक साथ लाया गया है।
राज्यमंत्री संजय धोत्रे ने कहा कि योजना के तहत पूरे महाराष्ट्र राज्य को शामिल किया जाएगा, प्रत्येक क्षेत्र के लिए दो ग्रामीण जिलों व क्षेत्रों की पहचान की गई है, नागपुर क्षेत्र में अकोला और वाशिम, औरंगाबाद क्षेत्र में परभणी और हिंगोली, पुणे क्षेत्र में सोलापुर और पंढरपुर, गोवा क्षेत्र में कोल्हापुर और सांगली और नवी मुंबई क्षेत्र में मालेगांव और पालघर। वर्तमान वित्तीय वर्ष 2020-2021 के दौरान प्रत्येक जिले के कुल 50 गांव शामिल किए जाएंगे। क्षेत्रीय कार्यालय शामिल किए जाने वाले गांवों की पहचान करेंगे। डाक विभाग की फाइव स्टार गांव योजना को पांच ग्रामीण डाक सेवकों की टीम द्वारा कार्यांवित किया जाएगा, जिन्हें डाक विभाग के सभी उत्पादों, बचत और बीमा योजनाओं के विपणन के लिए एक गांव सौंपा जाएगा। इस टीम का नेतृत्व संबंधित शाखा कार्यालय के शाखा पोस्ट मास्टर करेंगे। डाक निरीक्षक दैनिक आधार पर टीम की प्रगति पर व्यक्तिगत निगरानी रखेंगे। टीमों का नेतृत्व और निगरानी संबंधित प्रभागीय प्रमुख, सहायक अधीक्षक डाक और निरीक्षक करेंगे।
ग्रामीण डाक सेवकों की टीम सभी पात्र ग्रामीणों को कवर करते हुए सभी योजनाओं के बारे में घर-घर जाकर जागरुकता अभियान चलाएगी। शाखा कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर सूचना प्रदर्शित करके व्यापक प्रचार किया जाएगा। पंचायत कार्यालयों, स्कूलों, ग्राम औषधालयों, बस डिपो, बाजारों जैसे लक्षित गांवों के प्रमुख स्थानों का उपयोग विज्ञापन के लिए भी किया जाएगा और पर्चे वितरित किए जाएंगे। कोविड-19 सुरक्षा दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए छोटे मेलों का आयोजन किया जाएगा। योजनाओं को शामिल करने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण और बुनियादी ढांचा, पहचाने गए गांवों में सभी शाखा कार्यालयों को प्रदान किया जाएगा। फाइव स्टार गांव योजना की प्रगति और लक्ष्य उपलब्धि को सर्कल, क्षेत्रीय और मंडल स्तरों पर बारीकी से देखा जाएगा। मुख्य पोस्ट मास्टर जनरल द्वारा मासिक प्रगति की समीक्षा की जाएगी। महाराष्ट्र सर्कल और गोवा राज्य के मुख्य पोस्ट मास्टर जनरल हरीश चंद्र अग्रवाल ने मंत्री को आश्वासन दिया कि महाराष्ट्र बाद में योजना को राष्ट्रीय स्‍तर पर शुरू करने का मार्ग प्रशस्त करते हुए फाइव स्टार गांव योजना के सफल कार्यांवयन का एक अच्छा उदाहरण प्रस्‍तुत करेगा। महानिदेशक (डाक) विनीत पांडे और पोस्टमास्टर जनरल मुंबई क्षेत्र स्वाति पांडे ने भी ऑनलाइन कार्यक्रम में भाग लिया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]