स्वतंत्र आवाज़
word map

'भारत के लिए कोरोना सेवा संयम और संकल्प'

होली फैमिली अस्पताल नई दिल्ली को दी गईं मोबाइल क्लीनिक

अल्पसंख्यक कार्य मंत्री ने मोबाइल क्लीनिक को झंडी दिखाई

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 18 August 2020 03:11:12 PM

mobile clinic given to holy family hospital, new delhi

नई दिल्ली। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी ने राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकास एवं वित्त निगम द्वारा नई दिल्ली के होली फैमिली अस्पताल को दी गई स्वास्थ्य सुविधाओं से युक्त अत्याधुनिक मोबाइल क्लीनिक को हरी झंडी दिखाई। उन्होंने इस मौके पर कहा कि कोरोनाकाल में लोगों की ज़िंदगी में परिवर्तन, कार्य संस्कृति में बदलाव एवं देश और समाज की ओर जिम्मेदारी के प्रति नई ऊर्जा पैदा हुई है। उन्होंने कहा है कि भारत के लिए कोरोनाकाल सेवा, संयम और संकल्प का सकारात्मक समय साबित हुआ है, जोकि पूरे विश्व की मानवता के लिए एक उदाहरण बना है।
अल्पसंख्यक कार्य मंत्री ने कहा कि लोगों के सकारात्मक संकल्प और सरकार की मजबूत इच्छाशक्ति का नतीजा है कि भारत स्वास्थ्य क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है, N-95 मास्क, पीपीई, वेंटीलेटर एवं अन्य स्वास्थ्य सम्बंधी चीजों के उत्पादन में भारत स्वयं आत्मनिर्भर बना और दूसरे देशों की मदद भी की है। उन्होंने कहा कि भारत में डेडिकेटेड कोरोना अस्पतालों की संख्या 1054 हो गई है, महामारी की शुरुआत के समय भारत में सिर्फ एक टेस्टिंग लैब थी, आज 1400 लैब का नेटवर्क है, जब कोरोना का संकट आया तो एक दिन में सिर्फ 300 टेस्ट हो पाते थे, आज हर दिन 7 लाख से ज्यादा टेस्ट हो रहे हैं, प्रत्येक भारतीय को हेल्थ आईडी देने के लिए नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन शुरू किया गया है, ये दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ केयर व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में यह एक क्रांतिकारी कदम है, लोगों के हर टेस्ट, हर बीमारी, किस डॉक्टर ने कौन सी दवा दी, कब दी, रिपोर्ट्स क्या थीं, ये सारी जानकारी इसी एक हेल्थ आईडी में समाहित होगी।
मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ योजना मोदी केयर ने लोगों के सेहत की गारंटी दी है, हेल्थ केयर क्षेत्र में 6 वर्ष में मोदी सरकार के प्रयासों का नतीजा है कि इतनी बड़ी आबादी वाले देश में कोरोना के बड़े प्रभाव को रोका जा सका है। उन्होंने बताया कि देश में 22 नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), 157 नए मेडिकल कॉलेज का निर्माण किया जा रहा है, एमबीबीएस और एमडी में 45 हजार से ज्यादा सीटों की बढ़ोत्तरी की गई है, गांवों में डेढ़ लाख से ज्यादा वेलनेस सेंटर शुरु किए गए हैं, जिनसे लोगों को बहुत मदद मिली है। मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा कि लोगों की सेहत, सलामती के लिए 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त राशन मुहैया कराया गया है, 90 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा सीधे जरूरतमंदों के बैंक खाते में ट्रांसफर किए गए। उन्होंने बताया कि अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के कौशल विकास कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षित 1500 से ज्यादा स्वास्थ्य सहायक, कोरोना से प्रभावित लोगों की सेवा में लगे हैं, इन प्रशिक्षित स्वास्थ्य सहायकों में 50 प्रतिशत लड़कियां हैं, जोकि देश के विभिन्न अस्पतालों एवं स्वास्थ्य केंद्रों में कोरोना मरीजों की सेवा में मदद कर रहे हैं।
मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा कि इस वर्ष 2000 से ज्यादा स्वास्थ्य सहायकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है, अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय का 1 वर्ष की अवधि का यह प्रशिक्षण विभिन्न स्वास्थ्य संगठनों, संस्थाओं, जाने-माने अस्पतालों द्वारा कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देशभर में 16 हज हाउस को क्वारंटाइन एवं आईसोलेशन सुविधा हेतु विभिन्न राज्य सरकारों को दिया गया है, जिसका राज्य सरकारें आवश्यकतानुसार इस्तेमाल कर रही हैं। मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा कि अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के मोबाइल क्लीनिक का संचालन नई दिल्ली के होली फैमिली अस्पताल द्वारा गरीबों, कमजोर तबकों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए किया जाएगा, यह आपातकालीन मल्टी पारा मॉनिटर, ऑक्सीजन सुविधा और ऑटो लोडिंग स्ट्रेचर से लैस है, जो किसी भी आपातकालीन रोगी के लिए अतिआवश्यक जीवनरक्षा सुविधा मानी जाती है। उन्होंने बताया कि एनएमडीएफसी ने युद्ध में दिव्यांग सैनिकों के उपचार के लिए मोहाली में रक्षा मंत्रालय के पैराप्लेजिक रीहैबिलिटेशन सेंटर में मॉडिफाइड स्कूटर, फिजिओथेरेपी चिकित्सा उपकरण और अन्य आवश्यक उपकरण प्रदान किए हैं। इस अवसर पर आर्कबिशप दिल्ली अनिल कूटो, अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के सचिव पीके दास, होली फैमिली अस्पताल के निदेशक फादर जॉर्ज, एनएमडीएफसी के सीएमडी शाहबाज़ अली और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]