स्वतंत्र आवाज़
word map

श्रीराम मंदिर निर्माण पर दीये जलाएं-विहिप

श्रीराम मंदिर निर्माण के हर्षोल्लास में कोरोना से सर्तकता बरतें

श्रीराम मंदिर शिलान्यास व पूजन पर विहिप ने किया आह्वान

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 25 July 2020 05:21:05 PM

vhp general minister milind parande

अयोध्या/ नई दिल्ली। विश्व हिंदू परिषद ने देशवासियों का आह्वान किया है कि वे अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के शिलान्यास पर अपने घरों पर दीये जलाएं। विहिप ने श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के निर्माण के निमित्त पूजन के सम्बंध में एक वृहद कार्ययोजना भी तैयार की है। गौरतलब है कि अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच अगस्त को संतों, विद्वानों, ट्रस्टियों तथा गणमान्य लोगों के साथ पूजन और शिलान्यास करेंगे। इस दुर्लभ और विहंगम दृश्य को सम्पूर्ण देश भी अपने-अपने टीवी चैनलों पर टकटकी लगाए सजीव देखेगा। यह पूजन और शिलान्यास देशभर की पवित्र नदियों के जल, तीर्थों की पावन माटी के संयोग से सामाजिक समरसता, राष्ट्रीय एकात्मता और हिंदुत्व के जागरण के साथ श्रीराम जन्मभूमि मंदिर एक विश्वविख्यात चिरजीवी दैदीप्यमान स्वरूप लेगा।
विश्व हिंदू परिषद के महामंत्री मिलिंद परांडे ने आह्वान किया है कि हिंदू समाज की सैकड़ों वर्ष की अनवरत तपश्चर्या के उपरांत रामभक्तों की आकांक्षाओं के पूर्ण होने की इस पावन वेला पर पांच अगस्त को सभी देशवासी, संत-महात्मा अपने-अपने मठ-मंदिरों, आश्रमों में, देश-विदेश में बसे सभी रामभक्त अपने-अपने घरों या निकट के मंदिरों में सामूहिक बैठकर प्रातः 10.30 बजे से अपने परम आराध्य देव का भजन-पूजन कीर्तन करें, पुष्प समर्पित करें, आरती करें तथा प्रसाद बाटें। मिलिंद परांडे ने कहा कि किसी बड़े सभागार या हॉल में टेलीविज़न या परदे पर अयोध्या में भूमि पूजन एवं शिलान्यास के कार्यक्रम को समाज को लाइव दिखाने की यथासम्भव योजना-रचना करें। घरों, मुहल्लों, ग्रामों, बाज़ारों में यथाशक्ति साज-सज्जा करें और प्रसाद वितरण कर सायंकाल सूर्यास्त के बाद दीप जलाएं, अपनी सामर्थ्य के अनुसार श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के लिए यथाशक्ति दान का संकल्प भी करें।
विहिप महामंत्री मिलिंद परांडे ने कहा है कि कोरोना जैसी वर्तमान परिस्थिति में सभी को अयोध्या आने में बहुत असुविधा हो सकती है, इसलिए अपने घरों, निकटस्‍थ मठ-मंदिरों, स्थानीय सार्वजनिक स्थलों पर ही इस महोत्सव को धूमधाम से मनाएं। उन्होंने कहा कि प्रचार के सभी साधनों का उपयोग करते हुए समाज के अधिकाधिक लोगों तक इस भव्य कार्यक्रम को पहुंचाएं, इन सभी योजनाओं और कार्यक्रमों में कोरोना से रक्षा के लिए सभी जागरुकताओं के साथ प्रशासनिक दिशा-निर्देशों का भी पालन करें। ज्ञातव्य है कि अयोध्या में पूजन और शिलान्यास के कार्यक्रम में सीमित संख्या में संतों और विशिष्ट नागरिकों को आमंत्रित किया जा रहा है। देश-विदेश के ऐसे अनेक विशिष्ट लोग हैं, जो इस अवसर पर अयोध्या आने को उत्सुक हैं, लेकिन कोरोना के कारण विवश हैं। अयोध्या में इस समय भगवान श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण की तैयारियां जोर-शोर से संचालित हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]