स्वतंत्र आवाज़
word map

सहकार मित्र: इंटर्नशिप कार्यक्रम योजना

सरकार की उद्यमिता विकास परिवेश पर अनेक पहलें

इंटर्नशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन पोर्टल भी लॉंच

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 13 June 2020 12:54:29 PM

sahkaar mitra: internship program scheme

नई दिल्ली। केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान जिसमें ‘आत्मनिर्भर भारत’ के स्‍वदेशी उत्‍पादों का गर्व से प्रचार करने पर विशेष जोर दिया है, को ध्यान में रखते हुए सहकार मित्र: इंटर्नशिप कार्यक्रम योजना (सिप) का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि अद्वितीय सहकारी क्षेत्र विकास वित्त संगठन राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम ने क्षमता विकास, युवाओं को सवेतन इंटर्नशिप और स्टार्टअप मोड में युवा सहकारी कार्यकर्ताओं को उदार शर्तों पर सुनिश्चित परियोजना ऋणों के माध्‍यम से सहकारी क्षेत्र संबंधी उद्यमिता विकास परिवेश में अनेक पहलें की हैं। उन्होंने एनसीडीसी की वेबसाइट पर उपलब्ध इंटर्नशिप आवेदन के लिए ऑनलाइन आवेदन पोर्टल भी लॉंच किया।
कृषिमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि एनसीडीसी सहकारी क्षेत्र के लिए अभिनव समाधान प्रदान करने में अत्‍यंत सक्रिय है। एनसीडीसी की अनेक पहलों की श्रृंखला में सहकार मित्र: इंटर्नशिप कार्यक्रम पर योजना नामक नई स्‍कीम से युवा प्रोफेशनलों को सवेतन इंटर्न के रूपमें एनसीडीसी और सहकारी समितियों के कामकाज से व्यावहारिक अनुभव प्राप्‍त करने एवं सीखने का अवसर मिलेगा। कृषिमंत्री ने कहा कि एनसीडीसी ने स्टार्टअप सहकारी उद्यमों को बढ़ावा देने के लिए एक पूरक योजना भी शुरू की है। उन्होंने कहा कि सहकार मित्र योजना के साथ ही अकादमिक संस्थानों के प्रोफेशनलों को किसान उत्पादक संगठनों के रूपमें सहकारी समितियों के माध्यम से नेतृत्व और उद्यमशीलता की भूमिकाओं को विकसित करने का भी अवसर प्रदान करेगी।
नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि यह उम्‍मीद की जा रही है कि सहकार मित्र योजना सहकारी संस्थाओं को युवा प्रोफेशनलों के नए और अभिनव विचारों तक पहुंचने में मदद करेगी, जबकि इंटर्न को क्षेत्र यानी फील्‍ड में काम करने का अनुभव प्राप्‍त होगा जो उन्‍हें आत्मनिर्भर होने का विश्वास दिलाएगा, इसके सहकारी समितियों के साथ-साथ युवा प्रोफेशनलों के लिए भी लाभप्रद साबित होने की उम्मीद है। योजना के तहत कृषि एवं संबद्ध क्षेत्रों और आईटी जैसे विषयों के प्रोफेशनल स्नातक इंटर्नशिप के लिए पात्र होंगे। कृषि व्यवसाय, सहयोग, वित्त, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, वानिकी, ग्रामीण विकास, परियोजना प्रबंधन इत्‍यादि में एमबीए की डिग्री के लिए पढ़ाई कर रहे या अपनी पढ़ाई पूरी कर चुके प्रोफेशनल भी इसके लिए पात्र होंगे। एनसीडीसी ने सहकार मित्र सवेतन इंटर्नशिप कार्यक्रम के लिए धनराशि अलग से आवंटित कर दी है, जिसके तहत प्रत्येक इंटर्न को 4 माह की इंटर्नशिप अवधि के दौरान वित्तीय सहायता मिलेगी। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]