स्वतंत्र आवाज़
word map

प्रधानमंत्री ने पूछी भूटान व जॉर्डन की कुशलक्षेम

भूटान व जॉर्डन के राजनेताओं से कोरोना के नियंत्रण पर चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया भूटान व जॉर्डन को भरोसा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 17 April 2020 12:19:07 PM

pm narendra modi (file photo)

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान के प्रधानमंत्री (ल्योनचेन) डॉ लोतेय त्शेरिंग से टेलीफोन पर महामारी कोविड-19 के मद्देनज़र क्षेत्रीय हालात के बारे में विचार-विमर्श किया है और इस रोग के प्रभावों को नियंत्रित करने के लिए अपनी-अपनी सरकारों के प्रयासों से एक-दूसरे को अवगत कराया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए भूटान नरेश और ल्योनचेन डॉ लोतेय त्शेरिंग के प्रयासों की सराहना की। ल्योनचेन डॉ लोतेय त्शेरिंग ने भी भारत जैसे विशाल और जटिल देश में कोरोना महामारी से लड़ने में क्षेत्रीय स्तरपर कोविड विरोधी समन्वय को बढ़ावा देने में अग्रणी भूमिका निभाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार प्रकट किया। दोनों नेताओं ने सार्क सदस्य देशों के राजनेताओं के बीच 15 मार्च की बैठक में विशेष व्यवस्थाओं के कार्यांवयन की दिशा में हुई प्रगति पर प्रसन्नता व्यक्त की।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-भूटान के कालातीत और विशेष प्रकार के संबंधों का उल्लेख करते हुए ल्योनचेन को भरोसा दिलाया कि भूटान के लिए कोरोना महामारी के स्वास्थ्य और आर्थिक प्रभावों को कम करने में भारत उसको हरसंभव सहायता प्रदान करेगा। प्रधानमंत्री ने भूटान नरेश व ल्योनचेन डॉ लोतेय त्शेरिंग और ड्रक युल की मैत्रीपूर्ण जनता की अच्छी सेहत और कल्याण के लिए भी शुभकामनाएं दीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला द्वितीय से भी टेलीफोन पर बात की और माहे रमजान पर जॉर्डन के शाह एवं वहां के लोगों को शुभकामनाएं दीं।
भारत और जॉर्डन के राजनेताओं ने कोविड-19 महामारी से विश्व के समक्ष मौजूद चुनौतियों और बीमारी के प्रभाव को सीमित करने के लिए अपने-अपने देशों में उठाए जा रहे कदमों पर चर्चा की। दोनों नेता सूचना का आदान-प्रदान और सर्वश्रेष्ठ कार्यप्रणाली अपनाकर तथा आवश्यक सामानों की आपूर्ति कर जहां तक संभव हो सके, एक दूसरे के प्रयासों को समर्थन देने पर सहमत हुए। प्रधानमंत्री ने जॉर्डन में मौजूद भारतीय नागरिकों को प्रदान किए गए समर्थन के लिए जॉर्डन के शाह को धन्यवाद दिया। दोनों राजनेताओं ने सहमति व्यक्त की कि उनकी टीमें कोविड-19 के साथ-साथ अन्य क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी संपर्क में रहेंगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]