स्वतंत्र आवाज़
word map

गांधी जयंती पर यूपी में अनेक कार्यक्रम शुरु

राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने कई कार्यक्रमों में भाग लिया

प्लास्टिक मुक्त भारत अभियान की शुरुआत की गई

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 2 October 2019 12:18:12 PM

many programs started in up on gandhi jayanti

लखनऊ। राज्यपाल आनंनदीबेन पटेल ने अवध शिल्प ग्राम में महात्मा गांधी की जयंती पर आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश में सर्वाधिक शौचालय निर्माण करके नारी की गरिमा और सम्मान को बढ़ाया है। उन्होंने वस्त्र उद्योग से जुड़े कारीगरों से आधुनिक डिजाइन के परिधानों को बनाए जाने की बात कही। इस अवसर पर ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ योजना के लिए खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग और बैंक ऑफ बड़ौदा के मध्य एमओयू हस्ताक्षरित किया गया। ओडीओपी के लाभार्थियों को टूल किट वितरित किए गए, सोलर चरखे एवं इलेक्ट्रिक चाक का वितरण किया गया। एमएसएमई क्षेत्र के उद्यमियों को केंद्र व प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत ऋण वितरित किए गए। राष्ट्रीय स्तर के विजेता खिलाड़ियों, ग्राम प्रधानों एवं राजमिस्त्रियों को सम्मानित किया गया।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सम्मानित किए गए खिलाड़ियों, ग्राम प्रधानों, राजमिस्त्रियों, एमएसएमई प्रतिनिधियों, विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि महात्मा गांधी और लालबहादुर शास्त्री ने स्वच्छता, स्वदेशी और स्वावलम्बन को बढ़ावा देने का कार्य किया था। इन महापुरुषों के सपने को साकार करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र और राज्य सरकार कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि महात्मा गांधी के मूल्यों व आदर्शों को अपनाते हुए सरकार ने स्वच्छता पर विशेष बल दिया है, प्रदेश को स्वच्छ भारत मिशन में सर्वाधिक जनसहभागिता के लिए प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ है। इस मिशन के तहत प्रदेश में 2 करोड़ 61 लाख शौचालयों का निर्माण कराया गया है। उन्होंने कहा कि एमएसएमई के माध्यम से रोज़गार को प्रोत्साहन मिला है, इससे विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत दस्तकारों, परम्परागत कारीगरों व शिल्पियों को जोड़ा गया है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गांधी जयंती पर प्लास्टिक मुक्त भारत बनाने का संकल्प लेना होगा। पर्यावरण एवं जल संरक्षण के कार्य करने होंगे, जिससे मानव, पशुधन एवं धरती माँ का स्वास्थ्य सुदृढ़ हो सके। उन्होंने कहा कि गांधीजी के सपने को साकार करने के लिए परम्परागत एवं खादी उत्पादों को आधुनिक तकनीक के साथ जोड़ना होगा, इस दिशा में खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग द्वारा सोलर चरखे एवं इलेक्ट्रिक व सोलर चाक का वितरण एक सराहनीय कदम है। मुख्यमंत्री ने कहा कि एमएसएमई क्षेत्र में वर्ष 2017-18 के सापेक्ष वर्ष 2018-19 में ऋण वितरण के क्षेत्र में 39 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, विगत वर्ष में 1 लाख 14 हजार करोड़ रुपए का निर्यात किया गया, जो पूर्व वर्ष के निर्यात से 28 प्रतिशत अधिक है। उन्होंने कहा कि महापुरुषों के आदर्शों व मानकों को अपने आचरण में उतारते हुए उनके दिखाए मार्ग पर चलते हुए उनके सपने को साकार करने के लिए निरंतर कार्य करना ही महापुरुषों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
गांधी जयंती समारोह के दौरान उत्तर प्रदेश गोसेवा आयोग की नवीन वेबसाइट का लोकार्पण किया गया। इस वेबसाइट की सहायता से जनसामान्य को गो सेवा आयोग के कार्यकलाप के सम्बंध में अद्यतन जानकारी सुलभ होगी। वेबसाइट पर शिकायतों के निस्तारण के लिए विशेष लिंक उपलब्ध करवाया गया है, जिस पर गोपालक व गोप्रेमी सूचना व शिकायत प्रदान कर सकते हैं। इससे पूर्व राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री ने महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित 151 बच्चों की बनाई पोट्रैट, क्ले द्वारा निर्मित मूर्तियों, 151 फीट कैनवास पर ‘मोहन से महात्मा तक’ चित्रांकन एवं प्रदर्शनी का अवलोकन किया। महात्मा गांधी पर उत्तर प्रदेश राजकीय अभिलेखागार से प्रकाशित पुस्तक ‘शिक्षा धर्म’ का विमोचन किया गया। राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री ने महात्मा गांधी एवं लालबहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण किया। मुख्यमंत्री ने राज्यपाल को चरखा एवं शॉल भेंटकर स्वागत किया।
गांधी जयंती समारोह में लोकगायिका पद्मश्री मालिनी अवस्थी की महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि स्वरूप नृत्य नाटिका ‘सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह तक’ का मंचन किया गया। नृत्य नाटिका में देश के स्वतंत्रता आंदोलन में अंग्रेजों द्वारा प्रतिबंधित गीतों एवं देश की युद्ध कला पर आधारित नृत्यों का प्रस्तुतिकरण हुआ। समारोह में खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, पंचायतीराज मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी, पर्यटन, संस्कृति एवं धर्मार्थ कार्य राज्यमंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी, खेल, युवा कल्याण राज्यमंत्री उपेंद्र तिवारी, जनप्रतिनिधि, मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी, उत्तर प्रदेश गोसेवा आयोग के अध्यक्ष श्यामनंदन सिंह, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं गृह अवनीश कुमार अवस्थी, प्रमुख सचिव खादी एवं ग्रामोद्योग नवनीत सहगल, प्रमुख सचिव संस्कृति एवं पर्यटन जितेंद्र कुमार, निदेशक सूचना, संस्कृति एवं भाषा शिशिर, बैंक ऑफ बड़ौदा के प्रबंध निदेशक पीएस जयकुमार, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी एवं विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]