स्वतंत्र आवाज़
word map

मुख्यमंत्री योगी से मिले नीदरलैंड्स के राजदूत

नीदरलैंड्स का यूपी के विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग व प्रोत्साहन

यूपी व नीदरलैंड्स के बीच 5 वर्ष के लिए समझौता विस्तार

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 8 August 2019 01:12:49 PM

up and netherlands extend agreement for 5 years

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से नीदरलैंड्स के राजदूत मार्टेन वैन डेन बर्ग ने मुलाकात की। मुख्यमंत्री आवास पर हुई बैठक में दोनों नेताओं ने भारत के साथ-साथ नीदरलैंड्स के उत्तर प्रदेश से भी प्रगाढ़ होते सम्बंधों पर प्रसन्नता व्यक्‍त की। इस अवसर पर योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश और नीदरलैंड्स के बीच पूर्व में हुए एमओयू को तेजी से आगे बढ़ाने के निर्देश दिए, जिसको 5 वर्ष के लिए विस्तार देते हुए वर्ष 2024 तक आगे बढ़ाने के उद्देश्य से समझौतापत्र पर उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव डॉ अनूपचंद्र पांडेय और नीदरलैंड्स के राजदूत ने हस्ताक्षर किए। मुख्यमंत्री ने कहा कि नीदरलैंड्स से समझौते से उत्तर प्रदेश को नई तकनीक प्राप्त होगी, जिसका लाभ जनता को प्राप्त होगा।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश असीम सम्भावनाओं वाला प्रदेश है, जहां विभिन्न सेक्टरों में अवसर उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण के साथ गन्ना, आलू, पुष्प उत्पादन एवं डेयरी उद्योग में आधुनिक तकनीक का प्रयोग करके किसानों की आय को दुगना किया जा सकता है। नीदरलैंड्स सरकार गंगाजी की सफाई तथा सीवेज ट्रीटमेंट में सहयोग प्रदान करेगी, जिससे मां गंगा अविरल और निर्मल होगी। समझौते के अनुसार ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, नगरीय विकास एवं अवस्थापना, जल प्रबंधन, जलापूर्ति, जल स्रोतों की स्वच्छता, जलाशयों का पुनर्जीवीकरण, सीवेज ट्रीटमेंट, परिवहन प्रबंधन और अवस्थापना के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में रिन्यूबल इनर्जी को भी बढ़ावा देने का कार्य किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि समझौते के तहत किए जाने वाले कार्यों से प्रदेश सरकार के किसानों की आय में बढ़ोतरी करने के प्रयासों को गति मिलेगी, इसके फलस्वरूप कृषि उत्पादन बढ़ेगा, डेयरी उद्योग के आधुनिकीकरण और प्रसंस्करण उद्योगों को आधुनिक तकनीक हासिल होगी, एग्रो प्रोसेसिंग उद्योग खासतौरपर आलू पर आधारित इकाइयों की स्थापना से रोज़गार अवसर बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग और प्रोत्साहन हेतु राज्य सरकार एवं नीदरलैंड्स क्षमता विकास कार्यक्रम, प्रशिक्षण, शोध, कार्यशाला, गोष्ठियां एवं शैक्षिक यात्रा आदि का आयोजन करेंगे, इससे सार्वजनिक-निजी सहभागिता को बढ़ावा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने नीदरलैंड्स के राजदूत को प्रयागराज कुम्भ-2019 की एक पुस्तक भी भेंट की। इस मौके पर अपर मुख्य सचिव सूचना एवं गृह अवनीश कुमार अवस्थी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल, प्रमुख सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आरके सिंह और अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]