स्वतंत्र आवाज़
word map

'भारत-कोरिया में प्रेम और विश्वास का सम्बंध'

कोरियाई प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री योगी से मुलाकात की

इंवेस्टर फ्रेंडली नीतियों से प्रभावित, निवेश की इच्छा जताई

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 31 July 2019 02:26:37 PM

korean delegation meets cm yogi

लखनऊ। कोरिया के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से लोकभवन में भेंट की। प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व वहां के नेशनल सिक्योरिटी के डिप्टी डायरेक्टर किम यू ग्यून कर रहे थे। उन्होंने उत्तर प्रदेश में डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में निवेश की इच्छा जताई और कहा कि कोरिया के निवेशक उत्तर प्रदेश सरकार की इंवेस्टर फ्रेंडली नीतियों से बहुत प्रभावित हैं और यहां वे निवेश के भी इच्छुक हैं। मुख्यमंत्री ने कोरियाई प्रतिनिधियों का स्वागत किया और कहा कि भारत और कोरिया के सौहार्दपूर्ण सम्बंध प्राचीनकाल से हैं और कोरिया भारत की मेक इन इंडिया नीति में प्रभावी भूमिका निभा सकता है। उन्होंने कहा कि निवेश की दृष्टि से उत्तर प्रदेश एक आकर्षक गंतव्य है और यहां डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में निवेश का बेहतरीन मौका है, कोरिया के निवेशकों के लिए डिफेंस कॉरिडोर में अपने उद्यम स्थापित करना मील का पत्थर साबित हो सकता है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में इकाई स्थापित करने वाले उद्यमियों को उत्तर प्रदेश रक्षा तथा एयरोस्पेस इकाई एवं रोज़गार प्रोत्साहन नीति-2018 के तहत सभी सुविधाएं उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के लिए बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर भूमि का अधिग्रहण कर रही है, छह चिन्हित नोड-आगरा, अलीगढ़, चित्रकूट, लखनऊ-उन्नाव, झांसी तथा कानपुर हैं, अलीगढ़ जनपद में 50 एकड़ भूमि चिन्हित की गई है। मुख्यमंत्री ने भारत-कोरिया के कारोबारी सम्बंधों का जिक्र करते हुए कहा कि पिछले वर्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जई इन ने गौतमबुद्धनगर (नोएडा) में संयुक्त रूपसे सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स की नई मोबाइल फोन निर्माण इकाई का उद्घाटन किया था और आज यह विश्व की सबसे बड़ी मोबाइल निर्माणकर्ता यूनिट है। मुख्यमंत्री ने 2000 वर्ष पूर्व अयोध्या की राजकुमारी के कोरिया जाने और वहां के राजकुमार से विवाह के प्रसंग का स्मरण करते हुए कहा कि भारत और कोरिया के सम्बंध प्रेम और विश्वास के हैं।
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत और दक्षिण कोरिया मिलकर विश्व में शांति और समृद्धि के सुखद भविष्य का निर्माण करने की दिशा में आगे बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला ने अयोध्या में दीपोत्सव में भाग लिया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनसंख्या की दृष्टि से उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य है, इसलिए यह देश का बड़ा बाज़ार भी है और राज्य सरकार प्रदेश में निवेश करने वाले निवेशकों को सभी सहूलियतें देने के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने कोरिया के प्रतिनिधिमंडल को राज्य में निवेश करने के लिए आमंत्रित करते हुए कहा कि हम उद्योग स्थापना से सम्बंधित समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए भी प्रतिबद्ध हैं। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव सूचना अवनीश कुमार अवस्थी, प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास राजेश कुमार सिंह, वरिष्ठ अधिकारी, कोरिया के प्रतिनिधिमंडल के सदस्य गंग यून हो, किम जे वोन, ली संगरॉयल, ली सिंगहो, ओह जिओंग और ली इन मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]