स्वतंत्र आवाज़
word map

'कारगिल विजय ने भारतीय सेना की श्रेष्ठता सिद्ध की'

मध्य कमान में कारगिल स्मृतिका पर शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि

राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 26 July 2019 04:56:11 PM

governor and chief minister honored the families of martyrs

लखनऊ। राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कारगिल विजय दिवस पर आज मध्य कमान में कारगिल शहीद स्मृति वाटिका में शहीद सैनिकों की प्रतिमाओं पर पुष्प चढ़ाकर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर एक कार्यक्रम में कारगिल युद्ध के शहीदों और काकोरी कांड में भूमिका निभाने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को सम्मानित भी किया। राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि कारगिल विजय ने भारतीय सेना की श्रेष्ठता सिद्ध की। उन्होंने कहा कि वर्तमान में युद्ध का स्वरूप बदलता जा रहा है, इसके दृष्टिगत हमारे सैनिकों को हर समय सजग रहना होगा। मुख्यमंत्री को मध्य कमान लखनऊ में कारगिल स्मृतिका को जनपद के पर्यटक नक्शे में शामिल करने का सुझाव देते हुए उन्होंने कहा कि इससे सेना और नागरिकों के बीच संवाद बढ़ेगा।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कारगिल शहीदों और देश के लिए बलिदान होने वाले सभी वीर सपूतों को नमन किया और कहा कि कारगिल युद्ध में विजय ने विश्व में भारतीय सेना की बहादुरी की मिसाल स्थापित की और देश की रक्षा के लिए सदैव सजग और तत्पर रहने वाली भारतीय सेना की इस विजय ने पूरी दुनिया में देश का गौरव बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि वर्ष 1999 में कारगिल में भारतीय सैनिकों ने विपरीत परिस्थितियों और दुर्गम क्षेत्रों में युद्ध करके सफलता प्राप्त की थी, कारगिल विजय दिवस भारतीय सैनिकों के शौर्य और पराक्रम की स्मृति का दिन है। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना दुनिया की सबसे बहादुर सेना है, वर्ष 1948, 1962, 1965, 1971 और 1999 के युद्ध में अपने पराक्रम से भारतीय सेना ने यह साबित किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी राष्ट्रीय संकट के समय पूरा भारत देश जाति, क्षेत्र, भाषा आदि से परे होकर एकता की मिसाल बनता रहा है, वर्ष 1999 मेंकारगिल युद्ध के दौरान पूरे देश की ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ की भावभंगिमा देखने को मिली थी। उन्होंने कहा कि हमारे सैनिक सर्दी, गर्मी, बरसात सभी ऋतुओं में राष्ट्र की रक्षा के लिए तत्पर रहते हैं और सभी भारतवासियों को भी देश के सैनिकों के प्रति यथा सम्भव योगदान हेतु तत्पर रहना चाहिए।
चिकित्सा शिक्षामंत्री आशुतोष टंडन भी इस मौके पर उपस्थित थे। उन्होंने कारगिल विजय दिवस पर नगरनिगम लखनऊ के आयोजित श्रद्धांजलि कार्यक्रम को सर्वश्रेष्ठ आयोजन बताया। लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि शहीद का बलिदान देश को संजीवनी देता है। उन्होंने कहा कि देशवासियों के सुखद कल के लिए जांबाज़ सैनिकों ने अपना जीवन बलिदान कर दिया है, लखनऊ नगरनिगम शहीद परिवारों के साथ है। उन्होंने कहा कि शहीद के घर के सामने की सड़क का नामकरण शहीद के नाम पर किया जाएगा। कार्यक्रम में कारगिल युद्ध में शहीद परमवीरचक्र विजेता कैप्टन मनोज पांडेय, लांसनायक केवलानंद द्विवेदी, रायफलमैन सुनील जंग, मेजर रितेश शर्मा, काकोरी कांड में भूमिका निभाने वाले शचींद्रनाथ बक्शी, ठाकुर रोशन सिंह, रामकृष्ण खत्री और अशफाकउल्ला खां के परिजनों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में अमीनाबाद इंटर कॉलेज और कश्मीरी मुहल्ला गर्ल्स इंटर कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इस दौरान अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री मोहसिन रजा, विधायक डॉ नीरज बोरा, जनप्रतिनिधि, सूचना निदेशक शिशिर और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]