स्वतंत्र आवाज़
word map

सहारा इंडिया स्पोर्ट्स अवार्डस के द्वितीय संस्करण की घोषणा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

लखनऊ। भारत में खेलों के प्रमुख प्रमोटर सहारा इंडिया परिवार ने पिछले वर्ष की सफलता पश्चात वर्ष 2010 के लिए 'सहारा इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड्स' की घोषणा की। विभिन्न श्रेणियों के अंतर्गत सभी अवार्ड भारतीय खिलाड़ियों को उनकी उपलब्धि एवं प्रयासों के लिए सम्मानित किये जाएंगे और साथ ही नयी उभरती प्रतिभाओं को भी पहचान दिलाएंगे। अवार्ड कोच, खेल-अधिकारियों और प्रशंसकों के योगदान को भी पहचान देगा। कुल 16 अवार्ड, 15 विभिन्न श्रेणियों के अंतर्गत 30 अक्टूबर, 2010 को एक भव्य अवार्ड सेरेमनी में दिए जाएंगे।
सहारा इंडिया परिवार के डायरेक्टर-कम्युनिकेशंस अभिजीत सरकार ने बताया कि इस वर्ष सहारा इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड को और नई ऊंचाइयों पर ले जाया जा रहा है। इस बार जहां अवार्ड के लिए नयी श्रेणियां होंगी वहीं मनोरंजन का मसाला भी खेल व्यवसाय और मनोरंजन के क्षेत्र के दिग्गजों के रहने से भरपूर होगा और शाहरूख खान, करीना कपूर की तरह बहुत से बड़े अभिनेता और अभिनेत्रियों के साथ भारतीय खिलाड़ी भी रहेंगे।
सहारा की मान्यता के अनुरूप अवार्ड को स्वरूप दिया गया है जो खेलों और खिलाड़ियों की खेलों की लोकप्रियता के अनुरूप, एक सम्पूर्ण प्लेटफार्म विकसित करने में मददगार हो। सभी खेलों और खिलाड़ियों को सम्माननीय स्टार्स और प्रतिभाशाली लोगों के साथ में लाया जाएगा। खेलों को प्रमोट करने और युवाओं को खेलों के प्रति प्रोत्साहित करने की सहारा परिवार की गहरी वचनबद्धता के चलते इन अवार्ड्स को भारतीय खिलाड़ियों को सम्मानित किये जाने के लिए तैयार किया गया है।
अभिजीत सरकार ने बताया कि सहारा इंडिया परिवार ने इस उद्देश्य से अवार्ड को विकसित किया है जिससे सभी खेलों को साथ में लाया जा सके, वो खेल जो बहुत लोकप्रिय हैं और वे जो बहुत लोकप्रिय नहीं हैं एक ही साझा मंच पर आएं जिससे भारतीय खिलाड़ियों, जिन्होंने राष्ट्र के गौरव को सर्वोच्च स्थान पर पहुंचाया और तिरंगे को लहराया है, उनको प्रतिष्ठित और सम्मानित किया जाए। यह अवार्ड युवा स्पोर्टिंग टेलेंटस को प्रोत्साहित करने को उन्हें बेहतर ढंग से प्रेरित करेंगे जिससे वे राष्ट्र और खेलों के लिए कीर्ति अर्जित कर सकें, एक फोरम प्रदान करें। उन्होंने बताया कि इस बड़ी ट्राफी के लिए चयनित होने वाले खिलाड़ियों का चयन एक व्यापक द्विस्तरीय चयन प्रक्रिया के जरिये होता है, जिसमें पहले स्तर पर पूरे देश से स्पोर्ट्स जनर्लिस्ट फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसजेएफआई) के 400 सदस्य होते हैं और विभिन्न वर्ग के खेलों के नामित खिलाड़ी होते हैं। एसजेएफआई नामिनेशन के जरिए चयनित खिलाड़ी अन्तिम चरण के लिए 14 सदस्यीय स्पोर्ट्स जूरी के द्वारा चुने जाएंगे। इस जूरी में विभिन्न खेलों जैसे-क्रिकेट, बिलियर्ड्स, टेनिस, गोल्फ, स्क्वैश, हॉकी, एथलेटिक्स, बॉक्सिंग, बैडमिंटन, फुटबॉल, शतरंज, टेबल टेनिस आदि के ख्यातिलब्ध व्यक्तिव होंगे। जूरी पैनल का नेतृत्व जूरी के चेयरमैन के रूप में महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर करेंगे। पूरी चयन प्रक्रिया को अर्न्स्ट और यंग के द्वारा ऑडिट एवं मॉनीटर किया जाएगा।
क्रिकेटर और अवार्ड जूरी के चेयरमैन सुनील गावस्कर ने सहारा इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड के लांच पर कहा कि सहारा इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड एक ऐसा फोरम है जिसमें एक ही छत के नीचे विभिन्न खेलों के खिलाडी़ होंगे। यह फोरम खेल भावना और सह खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करने के लिए है। सहारा इंडिया परिवार की सहारा इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड्स के साथ देश के सर्वोत्तम खिलाड़ियों का मान बढ़ाने के लिए यह एक बड़ी पहल है। भारतीय क्रिकेट और हॉकी के प्रायोजक सहारा इंडिया परिवार ने भारतीय मुक्केबाज़ी, कुश्ती और तीरंदाजी और हाल ही में भारतीय निशानेबाज़ी को भी अपने संरक्षण में लिया है, साथ ही इन चारों खेलों के कुल 56 खिलाड़ियों को सहारा इंडिया परिवार 2012 के लंदन ओलम्पिक खेलों तक पूरा सहयोग देगा। ज़मीनी और घरेलू स्तर पर खोलों का उत्थान करने के लिए सहारा सुविख्यात कलकत्ता फुटबाल लीग, शीशमहल क्रिकेट टूर्नामेंट और राष्ट्रीय, राज्य और जिला स्तरों पर अनेक खेलों को पहले से ही मदद, प्रोत्साहन और संरक्षण दे रहा है। रणजी ट्रॉफी और अन्य घरेलू प्रतिस्पर्धाओं में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने वाली प्रदेश सीनियर क्रिकेट टीम को भी सहारा की ओर से प्रायोजित किया जा रहा है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]