स्वतंत्र आवाज़
word map

देश का दूसरा वित्तीय केंद्र कोलकाता

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

कोलकाता। केंद्रीय वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने कोलकाता के ज्योति बसु नगर में देश के दूसरे वित्तीय केंद्र की आधारशिला रखी। इससे पहले मुंबई में बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स में देश का पहला वित्तीय केंद्र स्थापित किया गया। करीब 300 एकड़ क्षेत्रफल में फैले इस वित्तीय केंद्र में विभिन्न बैंकिंग संस्थान, बीमा कम्पनियां और स्टॉक एक्सचेंज के अलावा होटल एवं शिक्षण संस्थान मौजूद रहेंगे। इस केंद्र पर कुल 16 हज़ार करोड़ रुपये का निवेश होगा।
मुखर्जी ने कहा कि यह वित्तीय केंद्र इस क्षेत्र के लोगों के रोजगार के लिए नए अवसर पैदा करेगा। यह दक्षिण एशिया के प्रवेश द्वार के रूप में स्थापित होगा जोकि देश के पूर्वी एशियाई देशों के साथ सम्बंधों को महत्व देने की नीति से सम्बंधित है। इस केंद्र से पश्चिम बंगाल और पूर्वी क्षेत्र में रोजगार बढ़ाने में मदद मिलेगी।
इस मौके पर पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री असीम दासगुप्ता ने कहा कि केंद्र से दो लाख से ज्यादा लोगों को प्रत्यक्ष और तीन लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य ने कहा कि सरकारी और निजी कम्पनियां इस केंद्र के लिए मिलकार काम करेंगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]