स्वतंत्र आवाज़
word map

उद्योग बंधु में ऑनलाइन प्रशिक्षण

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

लखनऊ। प्रदेश में लघु उद्योगों के प्रोत्साहन और इनमें निवेश को आकर्षित करने, स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से उद्योग बंधु ने लघु उद्योगों के लिए भी अब निवेश मित्र ऑन लाइन सुविधा सुलभ कराने की व्यवस्था की है। इसके तहत उद्योग बंधु ने निवेश मित्र ऑन लाइन सुविधा सम्बंधी तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया है। प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रथम दिन वेब आधारित सिस्टम के प्रयोग से उद्यम स्थापित करने के लिए इच्छुक उद्यमियों को उद्योग स्थापना के लिए वांछित विभिन्न स्वीकृतियां, अनुमोदन समयबद्ध रूप से शीघ्र और ऑनलाइन प्राप्त कराने की जानकारी उद्योग विभाग के अधिकारियों को दी गईं।
उद्योग बन्धु के लखनऊ कार्यालय में संचालित प्रशिक्षण कार्यक्रम में गाज़ियाबाद, लखीमपुर-खीरी, कानपुर, उन्नाव, लखनऊ और बाराबंकी के ज़िला उद्योग केन्द्रों के महाप्रबन्धकों ने भाग लिया। इनके अलावा उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, आबकारी विभाग और उद्योग निदेशालय के अधिकारियों सहित सीआईआई के प्रतिनिधि भी इस प्रशिक्षण में शामिल हुए। इन्हें उद्योग बन्धु एवं एनआईसी के वरिष्ठ अधिकारियों ने प्रशिक्षण दिया।
राज्य सरकार ने प्रदेश में उद्योगों की स्थापना को और अधिक सरल एवं सुविधाजनक बनाने में वेब आधारित ऑनलाइन व्यवस्था लागू कर रखी है। उद्यमियों की सुविधा के लिए जुलाई-2009 में ऑनलाइन एकल खिड़की व्यवस्था 'निवेश मित्र' योजना शुरू की गयी थी, उसके बारे में सरकार का दावा है कि वह प्रदेश में निजी पूंजी निवेश को आकर्षित करने में मददगार साबित हुई है। प्रथम चरण में यह सुविधा राज्य के चयनित 18 जनपदों रामपुर, ज्योतिबा फुले नगर, मुरादाबाद, गौतमबुद्ध नगर, गाज़ियाबाद, बाराबंकी, कानपुर, उन्नाव, लखनऊ, लखीमपुर-खीरी, कुशीनगर, महामायानगर (हाथरस), अलीगढ़, आगरा, फतेहपुर, गाजीपुर, मथुरा एवं गोण्डा में प्रारम्भ की गई। इन जनपदों में मध्यम एवं भारी श्रेणी के उद्योगों की स्थापना के लिए उद्यमियों को ऑनलाइन व्यवस्था के माध्यम से आवेदन करने की व्यवस्था है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]