स्वतंत्र आवाज़
word map

पर्सनल ला बोर्ड के अवामी जलसे की तैयारियां

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

लखनऊ। आल इंडिया मुस्लिम पर्सनल ला बोर्ड के 21वें अधिवेशन के बाद ईदगाह लखनऊ में 21 मार्च को एक अवामी जलसा आयोजित किया जायेगा। अधिवेशन की स्वागत समिति की तीसरी बैठक, इस्लामिया कालेज में स्वागत समिति के अध्यक्ष मोहम्मद सुलैमान रहीमाबादी की अध्यक्षता में हुई जिसमें बताया गया कि आल इंडिया मुस्लिम पर्सनल ला बोर्ड की कार्यकारिणी समिति की बैठक 20 दिसम्बर 2009 के निर्णय के अनुसार बोर्ड के 21वें अधिवेशन के अवसर पर प्रतिनिधियों के ठहरने की व्यवस्था नदवा परिसर में की जाएगी।
अधिवेशन की तैयारी के लिए बोर्ड के महासचिव ने एक बैठक के बाद एक कार्यकारिणी समिति बनाई थी और इस कार्यकारिणी समिति के विचार विमर्श से दौरे का कार्यक्रम बनाया गया था जिसके अनुसार स्वागत समिति के महासचिव मौलाना ख़ालिद रशीद, उनके साथ मौलाना मुश्ताक़ और मौलाना आफ़ताब आदि ने इलाहाबाद, रायबरेली, प्रतापगढ़, बाराबंकी, बहराईच, गोंडा, सुलतानपुर, सीतापुर, लखीमपुर आदि जनपदों के विभिन्न स्थानों का दौरा किया। कानपुर के दौरे में मोहम्मद सुलेमान (अध्यक्ष स्वागत समिति), ज़फ़रयाब जीलानी एडवोकेट, स्थानीय सदस्य बोर्ड मोहम्मद सुलेमान, रहीमाबाद के जलसे में मौलाना ख़ालिद गा़ज़ीपुरी और मौलाना हम्ज़ा हसनी एवं मौलाना शाहिद हुसैन भी सम्मिलित थे।
इस बैठक में अधिवेशन की तैयारियों पर संक्षिप्त रूप से प्रकाश डाला गया। स्वागत समिति के सदस्यों ने अधिवेशन में होने वाले ख़र्च के लिए सभी सदस्यों द्वारा फण्ड के इकट्ठा करने के काम को वरीयता दिये जाने पर ज़ोर दिया और कुछ सदस्यों ने अपने योगदान की घोषणा भी की। बैठक में निर्णय लिया गया कि अधिवेशन में भाग लेने वाले अधिकतर सदस्यों को नदवा परिसर में ठहराने की व्यवस्था की जाये और अधिवेशन के अन्त में अवामी जलसा 21 मार्च को ईदगाह लखनऊ में आयोजित किया जाये।
स्वागत समिति के सदस्यों को बताया गया कि स्वागत समिति के कार्यालय का उद्घाटन 20 दिसम्बर को नदवा कालेज परिसर में हो चुका है और स्वागत समिति की विभिन्न समितियों की बैठकें स्वागत समिति के कार्यालय में निश्चित तिथियों पर आयोजित की जा रही हैं ताकि सभी कार्य समयानुसार सम्पादित हो सकें। बैठक में यह भी बताया गया कि अधिवेशन से पहले महिलाओं की समस्याओं पर विचार विमर्श करने के लिए महिलाओं की एक बैठक 17 जनवरी, 2010 को आयोजित की जा चुकी है जिसमें बोर्ड के सचिव मौलाना मोहम्मद वली रहमानी ने विशेष रूप से भाग लिया था।
बैठक में स्वागत समिति के जिन सदस्यों ने शिरकत की तथा अपने सुझाव दिये उनमें मौलाना हमज़ा हसनी, क़ारी मुश्ताक़ अहमद, मौलाना अब्दुल अली फ़ारूक़ी, डॉ मलिकज़ादा मन्ज़ूर अहमद, मौलाना रिज़वान अहमद नदवी, मौलाना ख़ालिद रशीद फ़िरंगी महली, शाहिद हुसैन ख़ां, डॉ सफ़िया नसीम, रूख़साना लारी, मौलाना जहांगीर आलम क़ासमी, डा माबूद अहमद खां, मसूद जीलानी, डा शुऐब, मौलाना सुहैब हसनी, आदि शामिल थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]