स्वतंत्र आवाज़
word map

कुंभ में शंकराचार्य और भीम सिंह ने विश्वशांति ध्वज लहराया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

कुम्भ में विश्वशांति ध्वज-vishwashanti flag in kumbh

हरिद्वार। कुम्भ मेले में विश्वशांति महायज्ञ की सफलता के लिए पुरी के शंकराचार्य और नेशनल पैंथर्स पार्टी के चेयरमैन प्रो भीम सिंह ने गंगा के किनारे उद्घाटन-ध्वज लहराया। शंकराचार्य ने प्रो भीम सिंह के मोटरसाइकिल पर किये गये शांति मिशन और निरस्त्रीकरण के संदेश को विश्‍व में फैलाने की सराहना की। इसके अलावा उन्होंने प्रो भीम सिंह को जम्मू-कश्मीर के 40 लाख प्री-पेड मोबाइल उपभोक्ताओं को भारत सरकार से उनका अधिकार दिलाने के लिए भी बधाई दी। शंकराचार्य ने अन्तर्राष्ट्रीय मीडिया और साधुओं की संगत और कई अन्य धार्मिक विभूतियों को बताया कि प्रो भीम सिंह पहले भारतीय हैं,जिन्होंने विश्वशांति के लिए सारे विश्‍व की यात्रा करके भारतीय ध्वज लहराया, इसीलिए उन्होंने प्रो भीम सिंह को कुम्भ मेले के इस विश्‍वशांति महायज्ञ के उद्घाटन अवसर पर निमंत्रित किया।
प्रो
भीम सिंह ने अपने सम्मान और आशीर्वाद के लिए शंकराचार्य का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि भारत ने पाकिस्तान के साथ नियंत्रण रेखा के दर्जे को नि‍श्‍िचत करने के लिए पुनः शांति वार्ता शुरू करके बहुत अच्छी पहल की है, जो स्वागत योग्य है। प्रो भीम सिंह ने यह भी कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच अगर नियंत्रण रेखा की समस्या सुलझ जाए तो बाकी समस्याएं स्वतः सुलझ सकती हैं, इसीलिए उन्होंने भारतीय नेतृत्व से मांग की है कि वह पाकिस्तान पर इस बात का दबाव डाले कि पाक अधिकृत कश्मीर और गिलगित-बल्तिस्तान सहित पूरे जम्मू-कश्मीर में जनमत संग्रह कराने के लिए राजी हो।
प्रो
भीम सिंह ने अपने इस रुख पर जोर दिया कि जम्मू-कश्मीर में एक सर्वदलीय शासन होना चाहिए, क्योंकि किसी भी दल को बहुमत प्राप्त नहीं है और जम्मू-कश्मीर का एक साझा कार्यक्रम ही वहां अमन और लोकशाही बहाल कर सकता है। पत्रकारों से भीम सिंह ने कहा कि कुम्भ मेला प्रेम, शांति, निरस्त्रीकरण और अंहिसा के भारत के संदेश को फैलाने का बहुत बड़ा साधन है, जिसकी इस समय दुनिया को बेहद जरूरत है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]