स्वतंत्र आवाज़
word map

मानव पुनर्वास पर सहयोग करेंगे भारत-बोत्‍सवाना

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

मोकक्‍वेतसी मासिसि और सैलजा-mokgwetsi masisi and selja

नई दिल्ली। बोत्‍सवाना के राष्‍ट्रपति मामले और लोक प्रशासन मंत्री मोकक्‍वेतसी मासिसि के नेतृत्‍व में एक आठ सदस्यीय शिष्‍टमंडल ने केंद्रीय सांस्‍कृतिक, आवास और शहरी गरीबी उपशमन मंत्री कुमारी सैलजा से मुलाकाता की। आधे घंटे की इस मुलाकात में दोनों पक्षों ने झुग्‍गी बस्तियों के उन्मूलन, क्रय क्षमता के अनुरूप अवासन, कौशल विकास और बॉयोमिट्रिक ट्रैकिंग प्रणाली के जरिये सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों की निगरानी तथा सरकारी कार्यक्रमों में सामुदायिक भागीदारी जैसे मूल्‍यों पर चर्चा की। इस बात पर सहमति बनी कि दोनों देश मानव पुनर्वास के क्षेत्र में सक्रिय रूप से सहयोग करेंगे।
कुमारी सैलजा से मुलाकात से पहले इस शिष्‍टमंडल ने आवास एवं शहरी गरीबी उपशमन मंत्रालय के अधिकारियों से भी भेंट की। बैठक में आवास एवं शहरी गरीबी उपशमन मंत्रालय के सचिव एके मिश्रा तथा अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारियों ने शिष्‍टमंडल को अपने मंत्रालय की विभिन्‍न योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी दी। बोत्‍सवाना का यह शिष्‍टमंडल एक हफ्ते की भारत यात्रा पर आया हुआ है और 23 जून तक यहां रहकर गरीबी उन्‍मूलन के क्षेत्र में भारत के सर्वश्रेष्‍ठ प्रयासों का अध्‍ययन करेगा।
शिष्‍ट मंडल ने बोत्‍सवाना के शिक्षा एवं कौशल विकास सहायक मंत्री केलेत्‍सो राखडु, स्‍थानीय शासन सहायक मंत्री बोत्‍लोगिले सिरेलेत्‍सो, स्‍थानीय शासन मंत्रालय के सुदूरवर्ती क्षेत्र विकास कार्यक्रम के संयोजक सेमुअल ओ राठेड़ी, गरीबी उन्‍मूलन मामलों के लिए बोत्‍सवाना के राष्‍ट्रपति के स्‍थाई सचिव जोन मोतिबि, शासन संवाद मामलों के लिए बोत्‍सवाना के राष्‍ट्रपति के स्‍थाई सचिव जेफरेश फ्रेडरिक रामसे, राष्‍ट्रपति कार्यालय के निदेशक रॉफेल डिंगालो, भारत में बोत्‍सवाना की उच्‍चायुक्‍त लसेगो एथेल मोत्‍सोमी और बोत्‍सवाना उच्‍चायोग में प्रथम सचिव ओराबिले पाको एनक्‍वे शामिल हैं। यह शिष्‍ट मंडल जल्‍द ही हैदराबाद और मुंबई की यात्रा पर भी जायेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]