स्वतंत्र आवाज़
word map

इग्नू में बीएड के प्रवेश फार्म उपलब्ध

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

लखनऊ। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के बीएड कार्यक्रम के प्रवेश फार्म क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ पर उपलब्ध हैं। इग्नू बीएड कार्यक्रम में प्रवेश के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 जुलाई 2012 है एवं प्रवेश परीक्षा 19 अगस्त 2012 को आयोजित की जाएगी।
इग्नू की क्षेत्रीय निदेशक डॉ मनोरमा सिंह ने बताया कि इग्नू कार्यरत शिक्षकों के लिए दो वर्षीय बीएड कार्यक्रम संचालित करता है, जो राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) से मान्यता प्राप्त है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य उन बोध एवं क्षमताओं को विकसित करना है, जिनकी आवश्यकता माध्यमिक स्तर पर प्रभावशाली अध्यापन-अध्ययन प्रक्रिया के अंतर्गत अध्यापकों को पड़ती है। इग्नू के शिक्षा स्नातक (बीएड) कार्यक्रम सेवारत अध्यापकों से प्राप्त किये जाने वाले अनुभवों के आदान-प्रदान करने के अवसर भी प्रदान करता है तथा विद्यार्थियों की आवश्यकता के अनुसार अध्ययन (शिक्षा) अनुभवों का चयन करने और उन्हें आयोजित करने की योग्यता भी प्रदान करता है। इस कार्यक्रम की न्यूनतम अवधि दो वर्ष है एवं अधिकतम चार वर्ष में पूर्ण किया जा सकता है और यह कार्यक्रम अंग्रेजी एवं हिंदी माध्यम में उपलब्ध है।
क्षेत्रीय निदेशक ने यह भी बताया कि आवेदन पत्र इग्नू क्षेत्रीय केंद्र, लखनऊ एवं अन्य अध्ययन केंद्रों पर उपलब्ध है। आवेदन पत्र इग्नू की वेबसाइट से डाउनलोड करके भी भेजा जा सकता है। इस कार्यक्रम को करने के लिए वे सभी सेवारत अध्यापक अर्ह हैं, जिनके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि हो एवं केंद्र या राज्य सरकार से मान्यता प्राप्त प्राथमिक/माध्यमिक/उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में प्राथमिक/स्नातक/स्नातकोत्तर अध्यापक के रूप में स्थायी/अस्थायी आधार पर दो वर्षों का पूर्णकालिक शिक्षक का अनुभव होना चाहिए। इग्नू क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ के अंतर्गत बीएड कार्यक्रम की 1400 सीटें हैं एवं प्रवेश परीक्षा में लगभग 10000 से अधिक अभ्यर्थी प्रत्येक वर्ष भाग लेते हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]