स्वतंत्र आवाज़
word map

प्रशिक्षु आईपीएस सीख रहे हैं चुनाव प्रबंधन

पांचवे चरण के चुनाव स्टडी पर गए प्रशिक्षु अधिकारी

उत्तर प्रदेश पुलिस महानिदेशक की प्रशासनिक पहल

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 2 May 2019 12:59:42 PM

addressing trainee ips officers by dgp up

लखनऊ। सरदार बल्लभभाई पटेल नेशनल पुलिस अकादमी हैदराबाद 71 आरआर बैच के 33 प्रशिक्षु आईपीएस अधिकारियों को लोकसभा के पांचवे चरण के 6 मई 2019 के मतदान के दृष्टिगत रखते हुए स्टडी कम एक्सपोजर विजिट/अटैचमेंट इन द इलेक्ट्रोरल प्रोसेस हेतु नामित किया गया है। इसके तहत ये 33 प्रशिक्षु आईपीएस अधिकारी निखिल गुप्ता आईपीएस के पर्यवेक्षण में परसों से लखनऊ में हैं। उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह की यूपी कानून व्यवस्था और चुनाव में पुलिस प्रबंध का करीब से अध्ययन करने की यह पहल है।
प्रशिक्षु आईपीएस अधिकारियों में उत्तर प्रदेश के 17, अरूणांचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम एवं यूनियन टेरीटरीज (एजीएमयूटी) से 7, त्रिपुरा से 4 एवं उत्तराखंड से 1 शामिल है। प्रशिक्षु पुलिस अधिकारियों ने लखनऊ पहुंचकर उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वेंकटेश्वर लू से भेंट की, जहां उन्हें निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव प्रक्रिया एवं पुलिस अधिकारी के कर्तव्य के संबंध में भलीभांति सम्बंधित अधिकारियों ने ब्रीफ किया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मिलने के बाद उन्हें यूपी 100 के सभागार में पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था आनंद कुमार ने सम्बोधित किया। पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था ने अपने उद्बोधन में उन्हें प्रदेश की विविध संस्कृति, विशाल भू-भाग एवं वृहद जनसंख्या के दृष्टिगत निर्वाचन तैयारियों की बारीकियां बताईं तथा कमजोर मानचित्रण या आलोचना के बारे में भी जागरुक किया।
प्रशिक्षु आईपीएस अधिकारियों को जिला सुरक्षा योजना एवं पुलिसकर्मियों के पोस्टल बैलेट के विषय में पुलिस महानिरीक्षक कानून व्यवस्था प्रवीण कुमार और पुलिस अधीक्षक कानून व्यवस्था कुंतल किशोर एवं रोहन पी कनय पुलिस अधीक्षक चुनाव प्रकोष्ठ ने पावर प्वाइंट प्रस्तुतिकरण दिया। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने प्रशिक्षुओं के जिज्ञासाभरे प्रश्नों के व्यवहारिक उत्तर और अपने अनुभव शेयर किए। चिरंजीव नाथ सिन्हा अपर पुलिस अधीक्षक चुनाव प्रकोष्ठ ने मंच का संचालन किया।
इस अवसर पर डीके ठाकुर अपर पुलिस महानिदेशक यूपी-100, विजय भूषण पुलिस उपमहानिरीक्षक चुनाव प्रकोष्ठ एवं अन्य पुलिस उच्चाधिकारी मौजूद थे। यूपी 100 में प्रशिक्षण के उपरांत प्रशिक्षु आईपीएस अधिकारी अपने-अपने आवंटित जनपद क्रमशः खीरी, सीतापुर, रायबरेली, अमेठी, बाराबंकी, अयोध्या, बहराइच, गोंडा एवं लखनऊ को पंचम चरण के मतदान के दृष्टिगत स्टडी कम एक्सपोजर विजिट/ अटैचमेंट इन द इलेक्ट्रोरल प्रोसेस हेतु प्रस्थान कर गए। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश पुलिस के महानिदेशक ओपी सिंह समय-समय पर प्रशिक्षु और पुलिस अधिकारियों के लिए इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करते रहते हैं। उन्होंने ऐसी कई कार्यशालाएं आयोजित कीं, जो जनता और पुलिस के संबंधों को मित्रवत बनाने के लिए जागरुक करती हैं। उन्होंने पुलिस वेलफेयर के लिए कई कार्यक्रम चलाए हुए हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]