स्वतंत्र आवाज़
word map

कांग्रेस दो हिंदुस्तान नहीं बनने देगी-पुनिया

न्यूनतम आय योजना की घोषणा से भाजपा असहज

'कांग्रेस पार्टी का अंत्योदय से सर्वोदय में विश्वास'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 8 April 2019 12:04:05 PM

pl punia

लखनऊ। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं छत्तीसगढ़ राज्य के प्रभारी पीएल पुनिया और उत्तर प्रदेश कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता अजय कुमार लल्लू ने कांग्रेस मुख्यालय पर प्रेस से कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की न्यूनतम आय योजना की घोषणा से भाजपा बहुत असहज है। उन्होंने कहा कि गरीबोन्मुखी योजनाओं से गरीब विरोधी पार्टियों को हमेशा से तकलीफ होती आई है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस हमेशा से सामाजिक न्याय स्थापित करने की पक्षधर रही है, इस दिशा में न्यूनतम आय योजना एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगी।न्यूनतम आय योजना के तहत कांग्रेस देश के 5 करोड़ ग़रीब परिवारों को हर साल 72,000 रुपये सालाना देगी, मतलब हर महीने 6000 रुपये और यह पैसा परिवार की महिलाओं के खाते में जाएगा। इस कदम से इन परिवारों के लगभग 25 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा।
पीएल पुनिया का कहना है क‌ि कांग्रेस का यह कदम ग़रीबी पर सबसे बड़ा प्रहार होगा। पीएल पुनिया ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने 5 साल में ग़रीबों, किसानों, युवाओं और मजदूरों को नुकसान ही पहुंचाया है, नोटबंदी, जमीन छीनने का कानून, किसान की आमदनी छीनना और बढ़ती बेरोज़गारी ने देश में कमजोर वर्ग के लिए मुश्किल हालात खड़े कर दिए हैं, कमजोर वर्ग की रोजी-रोटी, शिक्षा, स्वास्थ्य सब पर हमला हो रहा है। उन्होंने कहा‌ कि मोदी सरकार अपने 15-20 उद्योगपति मित्रों का साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये कर्ज माफ कर देती है, लेकिन जब किसान की बात आती है तो उसे केवल एक दिन में 3.5 रुपये देती है। उन्होंने कहा कि युवाओं, गरीबों और मजदूरों के 5 करोड़ रोज़गार मोदी सरकार ने खत्म कर दिए हैं, ऐसे में कांग्रेस न्यूनतम आय योजना के जरिए गरीबों, मजदूरों को न्याय और सम्मान देने का काम करने जा रही है। पीएल पुनिया ने कहा कि नरेंद्र मोदी इस देश में दो हिंदुस्तान बनाना चाहते हैं, एक हिंदुस्तान अपने अमीर दोस्तों का और दूसरा गरीब, किसान, युवाओं और महिलाओं का।
पीएल पुनिया ने कहा कि न्याय योजना नरेंद्र मोदी के दो हिंदुस्तान बनाने के प्रयास को रोकेगी। उन्होंने कहा कि यूपीए के 2004 से लेकर 2014 तक के कार्यकाल में कांग्रेस ने गरीबों के उत्थान के लिए अपने सहयोगी दलों के साथ कई महत्वपूर्ण नीतिगत बदलाव किया, जिसमें महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोज़गार गारंटी कानून, वनाधिकार मान्यता कानून, शिक्षा का अधिकार कानून, सूचना का अधिकार कानून का लाभ देश में हाशिये पर खड़े लोगों को मिला है। पीएल पुनिया ने कहा कि इंदिरा गांधी ने ग़रीबी हटाओं का नारा देकर 20 सूत्रीय कार्यक्रम लागू किया था, जिसमें देशभर में बड़े पैमाने पर भूमिहीनों को भूमि का आवंटन किया गया था, जिस कारण करोड़ों परिवारों को लाभ मिला। पीएल पुनिया ने कहा कि कांग्रेस अंत्योदय से सर्वोदय में विश्वास करती है, केंद्र में सरकार बनते ही न्यूनतम आय योजना लागू करने की तुरंत कार्यवाही की जाएगी, जिससे देश के अतिवंचित 20 फीसदी ग़रीब परिवारों को लाभांवित किया जा सके। पीएल पुनिया ने कहा कि कांग्रेस ने किसानों के पक्ष में भूमि अधिग्रहण में उचित मुआवजा और पारदर्शिता का अधिकार, पुनर्वास और पुर्नस्‍थापन अधिनियम 2013 लेकर आई किंतु मोदी सरकार ने उसमें संशोधन कर अमीरों को फायदा पहुंचाने का काम किया। उन्होंने कहा कि 15 लाख का सपना दिखाकर 2014 सत्ता में आई और अपनी घोषणाओं को जुमला करार देने वाली भाजपा की छटपटाहट भी स्वाभाविक है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]