स्वतंत्र आवाज़
word map

इग्नू ने मनाया बत्तीसवां दीक्षांत समारोह

देशभर में इग्नू के 56 क्षेत्रीय केंद्रों पर भव्य आयोजन

विद्यार्थियों को पदक और उपाधियां प्रदान की गईं

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 3 April 2019 04:54:24 PM

32nd convocation ceremony of ignou

लखनऊ। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय का बत्तीसवां दीक्षांत समारोह आज नेशनल पीजी कालेज के सभागार में मनाया गया। मुख्य समारोह इग्नू मुख्यालय मैदानगढ़ी नई दिल्ली में आयोजित हुआ, जहां उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू मुख्य अतिथि के रूपमें उपस्थित हुए और दीक्षांत भाषण दिया। इसी तारतम्य में इग्नू के 56 क्षेत्रीय केंद्रों पर दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया और परास्नातक एवं स्नातकस्तर के व्यवसायिक पाठ्यक्रमों के विद्यार्थियों को उपाधियां प्रदान की गईं। लखनऊ क्षेत्रीय केंद्र के समारोह में डॉ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय अयोध्या के कुलपति प्रोफेसर मनोज दीक्षित विशिष्ठ अतिथि थे। प्रोफेसर मनोज दीक्षित ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें रोज़गार एवं उद्यम के अनेक अवसर प्राप्त होंगे, परंतु नई चुनौतियां और सामाजिक एवं आर्थिक जटिलताएं भी उनके सामने आएंगी, जिनका समाधान उनको अपने अर्जित ज्ञान और अनुभव के आधार पर करना होगा।
प्रोफेसर मनोज दीक्षित ने युवाओं का आह्वान किया वे अपने ज्ञान क्षमता और कौशल के माध्यम से समाज एवं राष्ट्र के उत्थान में भी सहयोग करें। उन्होंने छात्रों से अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि हर व्यक्ति को अपने जीवन में एक लक्ष्य का निर्धारण अवश्य करना चाहिए और उस लक्ष्य की प्राप्ति हेतु पूर्ण निष्ठा एवं लगन से एक निश्चित समयावधि में उसे पूर्ण करने का प्रयास भी करना चाहिए। उन्होंने छात्रों को जीवन में अनुशासित एवं चरित्रवान बनने के लिए प्रोत्साहित किया। प्रोफेसर मनोज दीक्षित ने इग्नू क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ की प्रकाशित पुस्तिका 'क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ की गतिविधियों का विहंगमावलोकन' का विमोचन किया और गणतंत्र दिवस पर कार्यक्रम में विशेष प्रस्तुति देने वाली इग्नू टीम का सम्मान भी किया। उन्होंने मुक्त एवं दूरस्थ शिक्षा पद्धति के माध्यम से उच्च शिक्षा के प्रचार-प्रसार में योगदान के लिए 13 विभूतियों को सम्मानित किया, जिसमें स्क्वाड्रन लीडर राखी अग्रवाल, उपपुलिस अधीक्षक श्वेता श्रीवास्तव, डॉ अनूप कुमार सिंह सदस्य वनजीव बोर्ड, उत्तर प्रदेश सरकार, डॉ अंशुमाली शर्मा विशेष कार्य अधिकारी, ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी आत्मरक्षा प्रशिक्षक, प्रीति एम शाह मुख्य रूप से शामिल थे।
इग्नू की क्षेत्रीय निदेशक डॉ मनोरमा सिंह ने भारत जैसे विशाल देश के लिए दूरस्थ एवं मुक्त शिक्षा की आवश्यकताओं और महत्व पर प्रकाश डालते हुए इस दिशा में इग्नू के प्रयासों का उल्लेख किया। उन्होंने बताया कि इग्नू विश्व के विशालतम शैक्षणिक संस्था के रूपमें जाना जाता है तथा अपने उत्कृष्ट दूरस्थ शिक्षा सामग्री हेतु कॉमनवेल्थ लर्निंग ने इसे उत्कृष्टता पुरस्कार प्रदान किया है, यूनेस्को ने भी विश्व की सबसे बड़ी संस्था घोषित किया है एवं आज 228 अकादमिक कार्यक्रमों के माध्यम से तीस लाख से अधिक विद्यार्थियों की उच्च शिक्षा आकांक्षाओं को पूर्ण कर रहा है। डॉ मनोरमा सिंह ने कहा कि इग्नू इन प्रयासों के माध्यम से विश्वविद्यालय सुविधा विहीन एवं शिक्षा से वंचित लोगों को शिक्षा से विकास की मुख्यधारा से जोड़ने का प्रयास कर रहा है।
डॉ कीर्ति विक्रम सिंह सहायक क्षेत्रीय निदेशक ने इग्नू क्षेत्रीय केंद्र के नवाचारों एवं समाज के सुविधाहीन वर्गों के शैक्षणिक उत्थान हेतु किए गए प्रयासों पर प्रकाश डाला। नेशनल पीजी कालेज की प्राचार्या डॉ नीरजा सिंह ने भी उपाधि प्राप्त करने वाले छात्रों का मनोबल बढ़ाया। समारोह में क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ से आकांक्षा मिश्रा, श्रेय कसेरा, आशीष कुमार सिंह ने स्वर्ण पदक प्राप्त किया। इस अवसर पर इग्नू क्षेत्रीय केंद्र के अधिकारी एवं कर्मचारी, समन्वयक, कार्यक्रम प्रभारी और गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ अनामिका सिन्हा ने कार्यक्रम का संचालन किया, जबकि इग्नू के उपनिदेशक डॉ अनिल कुमार मिश्रा ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]