स्वतंत्र आवाज़
word map

गांधीनगर में नवाचार और उद्यमिता उत्‍सव

युवा उद्यमियों को स्टार्टअप सहायता दी जाए-राष्ट्रपति

नेशनल ग्रासरूट इनोवेशन पुरस्‍कार भी प्रदान किए

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 15 March 2019 05:19:00 PM

ram nath kovind inaugurating the festival of innovation and entrepreneurship

गांधीनगर (गुजरात)। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज गांधीनगर में नवाचार और उद्यमिता उत्‍सव का उद्घाटन किया। उन्‍होंने 10वें द्विवार्षिक नेशनल ग्रासरूट इनोवेशन पुरस्‍कार भी प्रदान किए। इस अवसर पर राष्‍ट्रपति ने कहा कि हमें महत्‍वपूर्ण विकास लक्ष्‍यों को प्राप्‍त करना है और हमें एक सुरक्षित समावेशी और सुखी समाज का निर्माण करना है, इसलिए हमें स्‍वास्‍थ्‍य, शिक्षा, खाद्य सुरक्षा, ऊर्जा पहुंच, पर्यावरण संरक्षण और राष्‍ट्रीय सुरक्षा जैसे विविध क्षेत्रों के बारे में भारत की चिंताओं का समाधान खोजने के लिए नवाचार की शक्ति का उपयोग करना है।
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि हमें नवाचारी शक्ति को बढ़ावा देने और एक नवाचार समाज का निर्माण करने के लिए सभी प्रयास करने हैं, इससे हर युवा के लिए यह संभावना सुनिश्चित होगी कि उसे अपनी पूरी सामर्थ्‍य का लाभ उठाने का अवसर उपलब्‍ध हो। रामनाथ कोविंद ने कहा कि एक नवाचार विचार अपने आपमें पर्याप्त नहीं है, यह सुनिश्चित करना महत्‍वपूर्ण है कि रचनात्‍मक विचार को हकीकत में परिपक्‍व होने, विस्‍तार होने और आपूर्ति के लिए आवश्‍यक समर्थन प्राप्‍त हो।
रामनाथ कोविंद ने कहा कि नवाचार अपने आपमें किसी नवाचार को क्रियाशील बनाने के लिए आवश्‍यक दो प्रमुख चालकों में से एक ही है। उन्‍होंने कहा कि दूसरा प्रमुख चालक उद्यमशीलता है, जिसके लिए नवाचार को पूरक बनाने की जरूरत है, ताकि उससे हमारे नागरिकों को लाभांवित किया जा सके। उन्होंने कहा कि हमें नवाचारों को उद्यमों में परिवर्तित करने के लिए एक पारिस्थिति तंत्र का निर्माण करने की जरूरत है, इसके लिए वित्तीय सहायता, परमर्श और नीति सहायता उपलब्‍ध कराकर उभरते हुए युवा उद्यमियों को स्टार्टअप सहायता दी जानी चाहिए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]