स्वतंत्र आवाज़
word map

प्रधानमंत्री ने शुरु की किसान सम्‍मान निधि योजना

'सरकार किसानों को समर्थ और सशक्‍त बनाने के लिए प्रतिबद्ध'

लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में जमा कराई पहली किस्‍त

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 25 February 2019 02:30:33 PM

prime minister launches kisan samman nidhi yojana

गोरखपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर में प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना का शुभारंभ किया और चयनित लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में सीधे तौरपर 2000 रुपये की पहली किस्‍त जमा कराई। प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि के शुभारंभ के लिए किसानों को बधाई दी। जनसमूह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह दिन अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण है, क्‍योंकि देश की आजादी के बाद किसानों के लिए सबसे बड़ी योजना शुरू हुई है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार किसानों को समर्थ और सशक्‍त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने में उन्‍हें सक्षम बनाने के उद्देश्‍य से किसानों को सभी आवश्‍यक संसाधन उपलब्‍ध कराने के लिए सरकार कार्यरत है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पीएम-किसान योजना से लगभग 12 करोड़ किसान को लाभ मिलने की संभावना है। उन्‍होंने कहा कि योजना के माध्‍यम से प्रत्‍येक वर्ष किसानों के बैंक खातों में 75,000 करोड़ रुपये जमा कराए जाएंगे। उन्‍होंने राज्‍य सरकारों से आग्रह करते हुए कहा कि वे जल्‍द से जल्‍द लाभार्थी किसानों की सूची केंद्र सरकार के पास भेज दें, जिससे किसानों को समय से इस योजना का लाभ मिल सके। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों की समय-समय पर ऋण माफी की घोषणा से किसानों को दीर्घकालिक अथवा व्‍यापक तौरपर राहत नहीं मिलती थी, अब पीएम-किसान योजना उन्‍हें राहत प्रदान करने के साथ-साथ ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था में व्‍यापक तौर पर निवेश का एक प्रतीक भी बनेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि पीएम-किसान प्रत्‍यक्ष अंतरण पर निर्भर है, इसलिए पूरी धनराशि लाभार्थियों तक पहुंचेगी।
नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार काफी समय से लंबित सिंचाई परियोजनाओं को पूरा करने के लिए लगभग 1,00,000 करोड़ रुपये निवेश कर रही है, जिससे देश के अनेक हिस्‍सों में किसानों को अत्‍याधिक और टिकाऊ मदद मिलेगी। उन्‍होंने 17 करोड़ मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्डों, यूरिया के नीम-लेपन, लागतमूल्‍य से अधिक 50 प्रतिशत की दर से 22 फसलों के लिए न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य, पीएम फसल बीमा योजना और ई-नाम प्लेटफार्म के बारे में भी चर्चा की। प्रधानमंत्री ने कहा कि किसान अब किसान क्रेडिट कार्डों के माध्‍यम से अधिकतम 1.60 लाख रूपये तक ऋण प्राप्‍त कर सकते हैं। उन्‍होंने किसानों के लाभ के लिए अन्‍य कल्‍याण योजनाओं के बारे में भी चर्चा की। प्रधानमंत्री ने कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश के पूरे क्षेत्र में तेजी से सुधार किया जा रहा है, उद्योग, संपर्कता और स्‍वास्‍थ्‍य आदि सभी क्षेत्रों में यह बदलाव दिखाई पड़ रहा है। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्‍ज्‍वला योजना, आयुष्‍मान भारत आदि जैसी योजनाएं सबका साथ, सबका विकास की भावना के प्रतीक हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]