स्वतंत्र आवाज़
word map

विश्व की शक्तियां भारत के साथ-मोदी

झांसी आगरा क्षेत्र में रक्षा गलियारा का शिलान्यास

देश व विदेश की कई रक्षा कंपनियां करेंगी निवेश

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 18 February 2019 02:23:34 PM

defense corridor in jhansi agra area

झांसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झांसी में रक्षा गलियारे का शिलान्यास किया और विभिन्न विकास परियोजनाओं का भी अनावरण किया। इस अवसर पर जनसमूह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे पड़ोसी के नापाक इरादों का भारत के लोग माकूल जवाब देंगे। उन्होंने कहा कि विश्व की सभी प्रमुख शक्तियां हमारे साथ खड़ी हैं और हर कोई आतंकवाद को समाप्त करने के समर्थन में है। प्रधानमंत्री ने कहा हमारे बहादुर जवानों ने अपने जीवन का बलिदान किया है और उनका बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। उन्होंने वादा किया कि पुलवामा हमले के साजिशकर्ताओं को कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि हमारा पड़ोसी देश भूल गया है कि यह एक नया भारत है और पाकिस्तान भीख के कटोरे के साथ दुनियाभर में घूम रहा है, लेकिन उसे विश्व से कोई सहायता नहीं मिल रही है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि झांसी आगरा क्षेत्र में रक्षा गलियारा इस क्षेत्र के युवाओं के लिए बड़ी संख्या में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोज़गार का सृजन करेगा, देश और विदेश की कई रक्षा संबंधित कंपनियां इस क्षेत्र में निवेश करेंगी। उन्होंने कहा कि वे इस क्षेत्र में श्रमबल को कौशल विकास भी प्रदान करेंगी। प्रधानमंत्री ने परियोजना के महत्व को रेखांकित किया और कहा कि युवा अपने गृहनगर से ही आजीविका प्राप्त कर सकेंगे और उन्हें प्रवासित होने की आवश्यकता नहीं होगी। उन्होंने कहा कि रक्षा गलियारा भारत को रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने में भी सहायता करेगा। प्रधानमंत्री ने बुंदेलखंड क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों के लिए पाइपयुक्त जल योजना का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि यह न केवल एक पाइपलाइन परियोजना है, बल्कि सूखाग्रस्त क्षेत्र के लिए एक जीवनरेखा भी है। नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह हमारी माताओं और बहनों के सुदूर क्षेत्र से जल ढोने के श्रम से बचाएगा और पाइपयुक्त कनेक्शन के जरिए प्रत्येक घर तक पीने का पानी उपलब्ध कराया जाएगा। अमृत स्कीम के तहत प्रधानमंत्री ने झांसीनगर पीने का पानी स्कीम चरण-II का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि झांसी एवं निकटवर्ती गांवों के लिए पीने के पानी के प्रयोजन हेतु बेतवा नदी के पानी का उपयोग करने से संबंधित 600 करोड़ रुपए की एक परियोजना जल्द ही आरम्भ होगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 425 किलोमीटर लंबी झांसी-माणिकपुर और भीमसेन-खैरवार रेललाइन के दोहरीकरण और झांसी में कोच रिफर्बिशिंग वर्कशॉप का शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने झांसी-खैरवार खंड के 297 किलोमीटर लंबे खंड के विद्युतीकरण का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने इच्छा जताई कि बुंदेलखंड क्षेत्र का भी गुजरात के कच्छ की तरह विकास होगा, जोकि इसी क्षेत्र के समान है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश को निर्बाधित बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए पश्चिम-उत्तर अंतः क्षेत्र विद्युत पारेषण सुदृढ़ीकरण परियोजना राष्ट्र को समर्पित की गई, जो इस क्षेत्र में बिजली की मांग को पूर्ति करने में सहायक होगी। पहाड़ी बांध अधुनिकीकरण परियोजना का उद्घाटन एक अन्य आकर्षण रहा। यह परियोजना बांध से पानी के रिसाव में कमी लाने के जरिए किसानों को लाभ पहुंचाएगी और किसानों को और अधिक जल उपलब्ध हो सकेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]