स्वतंत्र आवाज़
word map

बजट सर्वव्‍यापी और सर्वोत्‍कर्ष को समर्पित-मोदी

गरीब को शक्ति, किसान को मजबूती, श्रमिक का मान सम्‍मान

अंतरिम बजट 2019-20 पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वक्तव्य

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 1 February 2019 11:06:35 PM

pm narendra modi

नई दिल्ली। संसद में पेश अंतरिम बजट पर अपनी प्रतिक्रिया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि देश को सटीक योजनाओं के माध्यम से शक्तिशाली राष्‍ट्र बनाने की दिशा में एक अहम कदम है यह बजट। उन्होंने कहा कि इस बजट में मिडिल क्‍लास से लेकर श्रमिकों तक, किसान की उन्‍नति से लेकर कारोबारियों की प्रगति तक, इनकमटैक्‍स रीलिफ से लेकर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर तक, मेन्‍यूफैक्‍चरिंग से लेकर एमएसएमई सेक्‍टर तक, हाऊसिंग से लेकर हेल्‍थकेयर तक, इकोनॅमी को नई गति से लेकर न्‍यू इंडिया के निर्माण तक सबका ध्‍यान रखा गया है। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं ने देश के हर व्‍यक्ति के जीवन पर सकारात्‍मक प्रभाव डाला है। गौरतलब है कि देश में लोकसभा चुनाव सामने हैं और सरकार का अंतरिम बजट पेश करना पड़ा है, जिसमें सरकार ने देश जनता को लुभा दिया है। अंतरिम बजट में सारी कसर पूरी कर दी गई है। यह कहा जा सकता है कि मोदी सरकार ने यह लोकसभा चुनाव जैसे अपनी मुट्ठी में बंद कर लिया है और विपक्ष को शुरुआत में ही धराशायी कर दिया है। यह बजट केंद्रीय वित्त, कॉरपोरेट मामले, रेल और कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने पेश किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आयुष्‍मान भारत योजना का लाभ 50 करोड़ गरीबों को मिलना सुनिश्चित हुआ है, प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति योजना और सुरक्षा बीमा योजना का लाभ 21 करोड़ गरीबों को मिल रहा है, स्‍वच्‍छ भारत मिशन का लाभ 9 करोड़ से ज्‍यादा परिवारों को हुआ है, उज्‍ज्‍वला योजना के तहत छह करोड़ से ज्‍यादा परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्‍शन मिले हैं, प्रधानमंत्री आवास योजना की वजह से 1.5 करोड़ परिवारो को उनके अपने पक्‍के घर मिले हैं। उन्होंने कहा कि अब इस बजट में 12 करोड़ से ज्‍यादा किसानों को 3 करोड़ से ज्‍यादा मध्‍यम वर्ग के टैक्‍स पेयर परिवारों को और 30-40 करोड़ श्रमिकों को सीधा लाभ मिलना तय हुआ है। नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार के प्रयासों से आज देश में गरीबी रिकार्ड गति से कम हो रही है, लाखों करोड़ों लोग गरीबी को परास्‍त करके न्‍यू मिडिल क्‍लास, मिडिल क्‍लास में प्रवेश कर रहे हैं, देश का यह बहुत बड़ा वर्ग आज अपने सपने साकार करने में और साथ-साथ देश के विकास को गति देने में जुटा हुआ है। प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसे समय में इस बढ़ते मिडिल क्‍लास की आकांक्षाओं को कुछ कर दिखाने के जज्‍बे को हौसला मिले, उसको सपोर्ट मिले, इसके लिए उनकी सरकार ने अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है। उन्होंने कहा कि मैं देश के मिडिल क्‍लास, सैलरिड मिडिल क्‍लास को आयकर की दरों में मिली छूट के लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के मध्‍यम वर्ग और उच्‍चतम मध्‍यम वर्ग की उदारता ही उसकी ईमानदारी है, कानून को मानकर चलने की उसकी प्रतिबद्धता है, जिसकी वजह से देश को टैक्‍स मिलता है, देश की योजनाएं बनती हैं, गरीब का कल्‍याण होता है। उन्होंने कहा कि वर्षों से यह मांग रही है कि पांच लाख रुपए तक की आय को आयकर से मुक्‍त घोषित किया जाए, इतने वर्ष से की जा रही इस मांग को पूरा करने का काम हमारी सरकार ने किया है। नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसानों के लिए समय-समय पर अलग-अलग योजनाएं अलग-अलग सरकारों ने बनाई हैं, लेकिन ऊपरी सतह के दो-तीन करोड़ किसानों से ज्‍यादा किसान इन योजनाओं के दायरे में आए ही नहीं। उन्होंने कहा कि अब प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि यानि जिसे पीएम-किसान योजना कहा जा रहा है, उसका लाभ 12 करोड़ से ज्‍यादा उन किसानों को मिलेगा, जिनके पास पांच एकड़ या पांच एकड़ से कम भूमि है, यह एक प्रकार से आजादी के बाद देश के इतिहास में किसानों के लिए बनी सबसे बड़ी योजना है। नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार किसानों के लिए एक के बाद एक ठोस कदम उठा रही है। प्रधानमंत्री ने उल्लेख किया कि पशुपालन, गौसंवर्द्धन, मछली पालन जैसे ग्रामीण जीवन और कृषि जीवन से जुड़े अहम क्षेत्रों का भी इस बजट में विशेष ध्‍यान रखा गया है।
नरेंद्र मोदी ने कहा कि राष्‍ट्रीय कामधेनु आयोग और मछली पालन का अलग डिपार्टमेंट करोड़ों किसानों को अपनी आजीविका बढ़ाने में मदद करेगा, मछवारों की मदद करेगा, हमारा यह पूरा प्रयास है कि किसान को सशक्‍त करके उसे वो साधन दें, संसाधन दें जिससे वो अपनी आय दोगुनी कर सकें, आज के निर्णयों से इस मिशन को और तेजी मिलेगी। उन्होंने कहा कि आज भारत में अनेक क्षेत्रों मेंविकास हो रहा है, नए-नए प्रकार के क्षेत्रों में नए-नए विस्‍तारों में नए-नए प्रकार की योजनाओं में प्रगति हो रही है और इन क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों की संख्‍या भी निरंतर बढ़ती जा रही है, लेकिन असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों, मजदूरों अनऑर्गेनाइज्‍ड लेबर जिसमें घर पर काम करने वाले लोग हों या खेतिहर मजदूर हों या ढेले चलाने वाले लोग हों, ऐसे समाज तक बहुत बड़ा तबका है, मेरे इन बंधुओं की चिंता कभी नहीं की गई है, उन्‍हें उनके नसीब पर छोड़ दिया गया। उन्होंने कहा कि हमारे देश में अनऑर्गेनाइज्‍ड लेबर की संख्‍या करीब करीब 40-42 करोड़ है, उनके लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना जीवन के उत्‍तरार्द्ध 60 वर्ष की आयु के बाद की जिंदगी के लिए बहुत बड़ा संबल होगी, उन्‍हें आयुष्‍मान भारत योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी अनेक योजनाओं का लाभ तो मिलेगा ही, बुढ़ापे में रोजमर्रा की जिंदगी गुजारने के लिए पेंशन भी मिला करेगी।
उन्होंने कहा कि समाज की आखिरी पंक्ति में खड़े व्‍यक्ति तक पहुंचने के इस प्रयास में सरकार ने घुमंतु समुदायों जैसे मदारी, सपेरा, बंजारा, गाडिया लोहार आदि के लिए एक वेलफेयर बोर्ड बनाने का भी फैसला किया है, मुझे उम्‍मीद है कि सही पहचान होने के बाद सरकार के विकास कार्यों का लाभ इन समुदायों को और तेजी से मिलेगा। उन्होंने कहा कि व्‍यापारी वर्ग के लिए ट्रेडर्स के लिए कोई मंत्रालय हो उस विचार से एक नई व्‍यवस्‍था को विकसित करने की दिशा में हम आगे बढ़े हैं, देश के व्‍यापारी वर्ग, ट्रेडर्स और कर्मचारी की आवश्‍यकताओं को समझते हुए उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए डीआईपीपी को रिस्‍ट्रक्‍चर करके उसे विशेष जिम्‍मेदारी दी गई है, अब ये विभाग डिपार्टमेंट फार प्रमोशन ऑफ इंडस्‍ट्रीज एंड इंटरनल ट्रेड के नाम से जाना जाएगा। उन्होंने प्रसन्‍नता व्यक्त की कि अगले दशक के अंत तक की आवश्‍यकताओं और लक्ष्‍यों को ध्‍यान में रखते हुए भी इस बजट में समाहित किया गया है। उन्होंने कहा कि ये बजट गरीब को शक्ति देगा, किसान को मजबूती देगा, श्रमिकों को सम्‍मान देगा, मिडिल क्‍लास के सपनों को साकार करेगा, ईमानदार टैक्‍स पेयर के गौरव का गान करेगा, ट्रेडर्स को सशक्‍त करेगा, इंस्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर निर्माण को गति देगा, अर्थ व्‍यवस्‍था को नया बल देगा, देश का विश्‍वास मजबूत करेगा। उन्होंने कहा कि ये बजट न्‍यू इंडिया के लक्ष्‍यों की प्राति में देश के 130 करोड़ लोगों को नई ऊर्जा देगा, ये बजट सर्वव्‍यापी, सर्वस्‍पर्शी, सर्वसमावेशी, सर्वोत्‍कर्ष को समर्पित है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]