स्वतंत्र आवाज़
word map

'खिलाड़ियों में उत्‍साह व काबिलियत का आह्वान'

कर्नल राज्‍यवर्धन सिंह ने दिए खेल में कामयाबी पाने के टिप्स

खिलाड़ियों को डोपिंग के नकारात्‍मक प्रभावों से सचेत किया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 1 February 2019 01:59:57 PM

minister of state colonel rajyavardhan singh rathore

नई दिल्ली। भारत सरकार में युवा मामले और स्‍वतंत्र प्रभार खेल राज्‍यमंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन सिंह राठौर ने दिल्‍ली में एंटी डोपिंग पर दो दिवसीय राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन के समापन सत्र में खेल में कामयाबी पाने के लिए टिप्स देते ‌हुए खिलाड़ियों का उत्‍साह और काबिलियत विकसित करने का आह्वान किया है। कर्नल राज्‍यवर्धन सिंह राठौर ने खिलाड़ियों को डोपिंग के नकारात्‍मक प्रभावों के प्रति सचेत किया और उन्‍हें सलाह दी कि वे जीवन की चुनौतियों से निपटने के लिए उत्‍साह और समर्पण के साथ कड़ी मेहनत करें।
खेल राज्‍यमंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन सिंह राठौर ने खिलाड़ियों को यह भी परामर्श दिया कि वे पराजयों और चुनौतियों से घबराए नहीं, हार जीवन में बहुत कुछ सिखाती है। उन्‍होंने कहा कि विपरीत परिस्थितियों में लिया गया सही फैसला आपकी नियति को आकार देता है। खेल राज्‍यमंत्री ने कहा कि ओलंपिक कांस्य पदक विजेता और छह बार की विश्व मुक्केबाजी चैंपियन मैरी कॉम युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत हैं, खिलाड़ियों को उन्‍हें अनुसरण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह खुशी की बात है कि आज के युवा आगे बढ़ने के लिए आत्मविश्वास से भरपूर हैं और उनमें जीवन के लक्ष्य हासिल करने की ललक है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सम्मेलन को भेजे गया संदेश भी इस अवसर पर पढ़ा गया, जिसमें उन्होंने कहा कि खेल प्रत्‍येक व्यक्ति के व्यक्तित्व के विकास का एक महत्वपूर्ण पहलू है। उन्होंने कहा कि खेलों को सभी प्रतिभागियों और राष्ट्रों के लिए न्‍याय संगत और निष्पक्ष बनाने के लिए एंटी डोपिंग आवश्‍यक है। उन्होंने कहा कि देश में विभिन्न खेलों से संबंधित खेल निकायों को खिलाड़ियों को डोपिंग के दुष्परिणामों से अवगत कराना चाहिए, एंटी डोपिंग के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए तकनीकी नवाचारों का उपयोग किया जाना चाहिए। सम्मेलन का आयोजन युवा मामलों और खेल मंत्रालय के तत्वावधान में नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी और फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया ने संयुक्त रूपसे किया था।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]