स्वतंत्र आवाज़
word map

एम्स अब देश के सभी कोनों में-प्रधानमंत्री

'एनडीए सरकार में स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र को काफी प्राथमिकता'

मदुरै में एम्स चिकित्सा महाविद्यालय और अस्पताल

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 28 January 2019 01:57:06 PM

narendra modi laying the foundation stone of aiims madurai

मदुरै। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के मदुरै एवं समीपवर्ती क्षेत्रों में स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं एवं सेवाओं को बढ़ावा देते हुए एम्‍स मदुरै का शिलान्‍यास किया एवं और भी कई स्‍वास्‍थ्‍य परियोजनाओं का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि मदुरै में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान का शिलान्‍यास ‘एक भारत श्रेष्‍ठ भारत’ के हमारे विजन को परिलक्षित करता है। उन्होंने कहा कि दिल्‍ली में एम्‍स ने स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल में अपने लिए एक ब्रांड नाम स्‍थापित किया है और स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल के ब्रांड एम्‍स को अब देश के सभी कोनों में कन्‍याकुमारी से कश्‍मीर से मदुरै और गुवाहाटी से गुजरात तक विस्‍तारित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि मदुरै में एम्‍स स्‍वास्‍थ्‍य, चिकित्‍सा शिक्षा एवं अनुसंधान में उन्‍नत नेतृत्‍व प्रदान करेगा और तमिलनाडु के दक्षिणी पिछड़े जिलों में रहने वाले लोगों को मुख्य रूपसे लाभांवित करेगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा योजना का लक्ष्‍य देशभर में 73 चिकित्‍सा महाविद्यालयों का उन्‍नयन करना है और इसके एक हिस्‍से के रूपमें उन्होंने मदुरै के राजाजी चिकित्‍सा महाविद्यालय के सुपर स्‍पेशिएलिटी ब्‍लॉक्‍स, तंजावुर चिकित्‍सा महाविद्यालय एवं तिरुनेलवेल्‍ली चिकित्‍सा महाविद्यालय का भी उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने तीन सरकारी चिकित्‍सा महाविद्यालयों में सुपर स्‍पेशिएलिटी ब्‍लॉक्‍स का उद्घाटन करने पर प्रसन्‍नता जताई। एनडीए सरकार की स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र पर प्राथमिकता को दोहराते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें यह सुनिश्चित करना है कि सभी स्‍वस्‍थ हों और स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल किफायती हो। उन्‍होंने कहा कि जिस गति एवं परिमाण से मिशन इंद्रधनुष कार्य कर रहा है, वह बचाव संबंधी स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल में एक नया उदाहरण प्रस्तुत कर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मातृत्‍व वंदना योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्‍व अभियान सुरक्षित गर्भावस्‍था को एक जनांदोलन बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन साढ़े चार वर्ष में पूर्व स्‍नातक मेडिकल सीटों की संख्‍या में लगभग 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
नरेंद्र मोदी ने आयुष्‍मान भारत स्वास्‍थ्य बीमा योजना के बारे में कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी लोगों को सार्वभौ‍मिक स्‍वास्‍थ्‍य कवरेज की प्राप्ति हो सके, यह एक बड़ा कदम है। प्रधानमंत्री ने यह जानकर प्रसन्‍नता व्यक्त की कि तमिलनाडु में पहले ही 1320 स्‍वास्‍थ्‍य एवं कल्‍याण केंद्र आरंभ कर दिए गए हैं। रोग नियंत्रण मोर्चे पर उन्‍होंने कहा कि सरकार 2025 तक तपेदिक उन्‍मूलन के लिए प्रतिबद्ध है, हम राज्‍यों को तकनीकी एवं वित्तीय सहायता प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्‍य सरकार तपेदिक मुक्‍त चेन्‍नई पहल को बढ़ावा दे रही है। उन्‍होंने राष्‍ट्रीय तपेदिक नियंत्रण कार्यक्रम के कार्यांवयन में तमिलनाडु सरकार की भूमिका की सराहना की। प्रधानमंत्री ने राज्‍य में 12 डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्रों का भी उद्घाटन किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]