स्वतंत्र आवाज़
word map

प्रयागराज कुंभ में हुआ कलाग्राम का उद्घाटन

कुम्भ देश की संस्कृति व आध्यात्मिकता का प्रतीक-नाईक

भव्य, दिव्य और सुरक्षित कुम्भ के लिए वृहद व्यवस्थाएं

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 11 January 2019 04:12:20 PM

inauguration of kalagram in prayagraj kumbha

कुंभ (प्रयागराज)। राज्यपाल राम नाईक ने प्रयागराज कुंभ में उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र के कलाग्राम परिसर का उद्घाटन किया। उन्होंने कलाग्राम परिसर में ‘चलो मन गंगा यमुना तीर’ कार्यक्रम का द्वीप प्रज्जवलित करके शुभारम्भ किया, जिसमें विभिन्न प्रदेशों के लोक कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की सामूहिक प्रस्तुतियां दीं। राज्यपाल ने इलाहाबाद संग्रहालय में प्रवेश हेतु कुम्भ मेला 2019 के विशेष टिकट का भी लोकार्पण किया। राज्यपाल ने इस अवसर पर कहा कि कुम्भ देश की संस्कृति एवं आध्यात्मिकता का प्रतीक है और उत्तर प्रदेश सरकार ने कुम्भ के भव्य आयोजन के लिए वृहद स्तरपर व्यवस्था की हुई है, कुम्भ 2019 का शुभारम्भ मकर संक्रांति से होगा। उन्होंने कहा कि कुम्भ पर्व पर देश-विदेश से आनेवाले श्रद्धालुओं को कलाग्राम में भारतीय लोकसंस्कृति से परिचित होने का अवसर मिलेगा।
राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि कुम्भ केवल भारत का ही नहीं, बल्कि विश्व का पर्व है। राज्यपाल ने भारत की महानता को मान्यता देने के लिए यूनेस्को को धन्यवाद देते हुए कहा कि यूनेस्को ने कुम्भ को मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर की संज्ञा दी है। राम नाईक ने कहा कि सरकार ने प्रयागराज एवं अयोध्या का पौराणिक नाम पुनः स्थापित किया है, कुम्भ के दौरान अक्षयवट एवं सरस्वती कूप को श्रद्धालुओं के दर्शन हेतु खोला है, जिसे केवल भारत के ही नहीं, बल्कि विदेशी नागरिक भी देखने आ रहे हैं। राज्यपाल ने कहा कि हमारी भारतीय संस्कृति वसुधैव कुटुम्बकम् का संदेश देती है और कुम्भ देश की विविधता एवं समृद्ध संस्कृति को सीखने, जानने और समझने का अवसर है। उन्होंने कहा कि भव्य, दिव्य एवं सुरक्षित कुम्भ से उत्तर प्रदेश विश्व के मानचित्र में विशिष्ट स्थान अर्जित करेगा। राज्यपाल ने कलाकारों का अभिनंदन किया और कहा कि कुम्भ में श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों को विभिन्न प्रदेशों की अनेक कलाएं देखने को मिलेंगी और भारत का सांस्कृतिक वैभव देखना है तो कलाग्राम उसका प्रमाण है।
केंद्रीय संस्कृति मंत्री डॉ महेश शर्मा भी कार्यक्रम में मौजूद थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुम्भ को अंतर्राष्ट्रीय स्तरपर पहचान दिलाकर भारत की विशिष्ट पहचान बनाई है और प्रयागराज को उसका प्राचीन नाम दिलाने में राज्यपाल राम नाईक का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि कुम्भ के दिव्य एवं भव्य आयोजन हेतु केंद्र एवं राज्य सरकार संकल्पबद्ध है। कार्यक्रम में स्वागत उद्बोधन संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त सचिव पीएस साहू ने दिया। कार्यक्रम में राज्यपाल व केंद्रीय मंत्री का सम्मान अंगवस्त्र, तुलसी का पौधा और कुम्भ प्रतीक कलश देकर किया गया। इस दौरान राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव हेमंत राव, निदेशक उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र प्रयागराज इंद्रजीत सिंह ग्रोवर, निदेशक इलाहाबाद संग्रहालय डॉ सुनील गुप्ता, केंद्रीय संस्कृति विभाग एवं जिला प्रशासन के अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]