स्वतंत्र आवाज़
word map

निर्यात देश के कारीगरों की ब्रांड ईमेज-इरानी

वस्त्रमंत्री ने कारीगरों को दी बेहतर उत्पाद निर्माण की प्रेरणा

उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए हस्तशिल्प पुरस्कार प्रदान किए गए

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 19 December 2018 04:21:14 PM

handicrafts awards were awarded for outstanding performance

ग्रेटर नोएडा। केंद्रीय वस्त्रमंत्री स्मृति जुबिन इरानी ने कल ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में एक कार्यक्रम में वर्ष 2015-16 और 2016-17 के लिए निर्यात में उत्कृष्ट प्रदर्शन हेतु हस्तशिल्प पुरस्कार प्रदान किए। वस्त्रमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि निर्यात पुरस्कार कारीगरों को बेहतर उत्पाद निर्माण करने की प्रेरणा देते हैं और दूसरों को अगले वर्ष कठिन मेहनत करके पुरस्कार प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। उन्होंने कहा कि इस स्वस्थ प्रतिस्पर्धा से व्यक्तिगत स्तरपर लाभ प्राप्त होता है तथा विदेशी मुद्रा अर्जित करने के लिए देश का मार्ग प्रशस्त होता है। उन्होंने कहा कि निर्यात से देश के लाखों कारीगरों का एक ब्रांड ईमेज बनता है कि वे विश्वस्तरीय उत्पादों का निर्माण कर सकते हैं।
वस्त्रमंत्री ने हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि परिषद ने अवसंरचना सुविधाओं के निर्माण, हस्तशिल्प उत्पादों के ब्रांड का निर्माण तथा नए डिजाइन और शैली के क्षेत्र में निर्यातकों की सहायता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया है। उन्होंने परिषद की प्रशंसा करते हुए कहा कि परिषद ने कारीगरों के बच्चों के लिए डिप्लोमा कोर्स की शुरुआत की है। उन्होंने ईपीसीएच से एक पुरस्कार की शुरुआत करने का आग्रह किया, यह पुरस्कार उन निर्यातकों को दिया जाएगा, जो कारीगरों को संकट के दौरान सहायता प्रदान करते हैं। ईपीसीएच के ओपी प्रह्लाद ने कहा कि नए बाज़ारों में प्रवेश के लिए परिषद ने हाल ही में नाइजीरिया के लागोस में एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया था, जिसमें परिषद ने लागोस के व्यापार परिसंघों के समक्ष प्रस्ताव दिया है कि नाइजीरिया के डिजाइनर, जीवनशैली, फैशन, फर्नीचर और वस्त्र उत्पादों के क्षेत्र में अपनी जरूरतों की आपूर्ति भारत से करें।
ईपीसीएच के ओपी प्रह्लाद ने कहा कि 2015-16 के दौरान 21557.12 करोड़ रुपये के मूल्य के हस्तशिल्प उत्पादों का निर्यात हुआ था, जो 2016-17 में बढ़कर 24392.39 करोड़ रुपये हो गया। इस प्रकार निर्यात में रुपये के संदर्भ में 13.15 प्रतिशत और डॉलर के संदर्भ में 10.52 प्रतिशत की वृद्धि हुई और अप्रैल-नवंबर 2018-19 के दौरान 16825.75 करोड़ रुपये मूल्य के हस्तशिल्प उत्पादों का निर्यात हुआ है। कार्यक्रम में केंद्रीय वस्त्र राज्यमंत्री अजय टम्टा और हस्तशिल्प विकास आयुक्त शांतमनु भी उपस्थित थे। इस वर्ष 136 निर्यातकों को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कार दिए गए, वर्ष 2015-16 के लिए 70 पुरस्कार और 2016-17 के लिए 66 पुरस्कार दिए गए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]