स्वतंत्र आवाज़
word map

दूरदर्शन पर 'महिला किसान एवार्ड' रियलिटी शो

भारतीय कृषि में स्त्रियों के योगदान की कहानी दिखाई जाएगी

देशभर से हुआ है महिला किसान प्रतियोगियों का चयन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 15 December 2018 03:01:55 PM

'mahila kisaan award' reality show on doordarshan

नई दिल्ली। भारतीय दूरदर्शन पर कृषि कार्यक्रमों पर आधारित राष्ट्रीय टीवी चैनल डीडी किसान ने 'महिला किसान एवार्ड' नाम से एक रियलिटी शो की शुरुआत की है, जिसका प्रसारण 17 दिसंबर से किया जाएगा। रियलिटी शो में जम्मू-कश्मीर, पूर्वोत्तर क्षेत्र के सभी राज्यों, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, पंजाब, हरियाणा, गोवा, बिहार, झारखंड, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश आदि राज्यों की महिला किसान भाग लेंगी। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने 'महिला किसान एवार्ड' कार्यक्रम के प्रतियोगियों का चयन किया है। कार्यक्रम की प्रत्येक कड़ी में दो महिला किसानों को शामिल किया गया है, जिसमें उनकी उपलब्धियों की चर्चा होगी।
महिला किसान एवार्ड पर निर्णायक मंडल मूल्यांकन के आधार पर प्रतियोगियों को अंक देंगे। कार्यक्रम के दौरान सर्वाधिक अंक पाने वाले 5 प्रतियोगियों को फाइनल तक पहुंचने का अवसर मिलेगा, जहां उनमें से एक को विजेता घोषित किया जाएगा। महिला किसान एवार्ड कार्यक्रम के दौरान प्रत्येक प्रतिभागी को अन्य प्रतिभागियों के अनुभवों से सीखने का अवसर मिलेगा और ऐसी आशा है कि देशभर में यह कार्यक्रम लाखों दर्शक महिलाओं के लिए एक प्रेरणास्रोत का कार्य करेगा। प्रसार भारती के अध्यक्ष डॉ ए सूर्य प्रकाश ने ‘महिला किसान एवार्ड’ की अवधारणा तैयार करने के लिए डीडी किसान टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा कि इससे मनोरंजन के साथ-साथ लोगों को शिक्षा भी मिलेगी। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में सचिव अमित खरे ने कहा कि इसमें देशभर की प्रतिभाओं को दर्शाया जाएगा, जहां प्रत्येक प्रतिभागी एक विजेता होगा और वह आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा।
प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शशि शेखर वेमपति ने कहा कि निश्चित रूपसे पितृसत्ता पर प्रहार के बारे में सोशल मीडिया में काफी चर्चा होती रही है और यदि कहीं पितृसत्ता पर प्रहार हुआ है तो वह इस कार्यक्रम में महिला किसानों की खोज और उद्यमिता की भावना से जुड़ी कहानियों के माध्यम से हुआ है। दूरदर्शन महानिदेशक सुप्रिया साहू ने कहा कि महिला किसान एवार्ड एक ऐसा कार्यक्रम है, जो सचमुच वास्तविकता पर आधारित है और यह भारतीय कृषिजगत की भूली-बिसरी नायिकाओं की कहानी कहने का एक माध्यम है। प्रसार भारती बोर्ड के सदस्य अशोक टंडन, आकाशवाणी महानिदेशक एफ शहरयार, डीडी न्यूज महानिदेशक मयंक अग्रवाल और समाचार सेवा प्रभाग-आकाशवाणी महानिदेशक ईरा जोशी भी कार्यक्रम में उपस्थित थीं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]