स्वतंत्र आवाज़
word map

देहरादून में यातायात की गंभीर समस्या

छात्रों और यातायात पुलिस में समाधान पर गंभीर चर्चा

गति फाउंडेशन दून ने की यातायात पर एक जागरुक पहल

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 13 December 2018 06:01:10 PM

gati foundation's awareness initiative on traffic

देहरादून। उत्तराखंड में छात्रों को शहरी मुद्दों से रू-ब-रू कराने और उनके आसपास की समस्याओं के समाधान के उद्देश्य से थिंक टैंक गति फाउंडेशन ने यातायात पुलिस कार्यालय देहरादून के परिसर में एक कार्यक्रम आयोजित किया, जिसमें देहरादून शहर के विभिन्न स्कूलों से करीब 40 से अधिक छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। एसपी ट्रैफिक देहरादून लोकेश्वर सिंह ने छात्र-छात्राओं से उनके आसपास की समस्याएं सुनीं और उन्हें समाधान की पहल की। उन्होंने समय-समय इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाने की आवश्यकता बताई। इस अवसर पर गति फाउंडेशन के कम्युनिटी आउटरीच सूरज जायसवाल ने बताया कि गति फाउंडेशन तीन महीने से देहरादून शहर के दस स्कूलों के साथ मिलकर आई चेंज माय सिटी चैलेंज करवा रहा है, जिसके तहत पिछले दिनों में विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राओं से उनके आसपास की शहरी समस्याओं को लेकर जमीनी जांच-पड़ताल करवाई गई थी।
देहरादून शहरी चैलेंज में हिस्सा लेने वाले छात्रों ने गुरुवार को यातायात कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में अपने अनुभव और समस्याएं एसपी ट्रैफिक और पुलिस अधिकारियों के सामने रखीं। राजीवनगर के सिद्धार्थ पब्लिक स्कूल के छात्रों ने कहा कि राजीवनगर क्षेत्र में बहुत स्कूल हैं और स्‍कूल छूटने के समय यातायात अस्तव्यस्त हो जाता है, उस समय वहां पुलिस भी दिखाई नहीं देती है और न ही सड़कों पर कोई स्पीड ब्रेकर, संकेत बोर्ड या ज़ेब्रा क्रॉस है, इससे आए दिन स्कूलों के बाहर एक्सीडेंट होते हैं। एसपी ट्रैफिक ने इसपर कहा कि वहां अब कुछ पुलिसकर्मी तैनात कर दिए जाएंगे। राजपुर के जीजीआईसी के छात्रों ने कहा कि उनके स्कूल के बाहर बहुत सारी गाड़ियां खड़ी हो जाती हैं, जिससे छात्र सड़क के किनारे चलने के बजाय सड़क के बीच में चलने ‌को मजबूर होते हैं, जो किसी भी खतरे से कम नहीं है।
लक्खी बाघ के जीजीआईसी के छात्रों ने भी यही समस्या रखी, इसपर एसपी ट्रैफिक ने कहा कि हम वहां ऐसे वाहनों का चालान करेंगे जो नो पार्किंग या सड़क पर अपनी गाड़ी खड़ी कर देते हैं। रायपुर के साईं ग्रेस अकादमी स्कूल के छात्रों ने बताया कि उनके स्कूल के बाहर दिन के समय ही बड़ी गाड़ियां चलती हैं, जिससे ट्रैफिक जाम लगता है और एक्सीडेंट का खतरा बना रहता है। सेंट जूड्स स्कूल के छात्रों ने भी यही समस्या बताई, इसपर एसपी ट्रैफिक का कहना था कि इन वाहन चालकों से बात की जाएगी और इन्हें स्कूल की छुट्टी के समय किसी और रूट से निकाला जाएगा, पार्किंग बदलने के लिए भी कार्रवाई होगी। एसपी ट्रैफिक ने इस कार्यक्रम की सराहना की। उन्होंने ट्रैफिक के प्रति बच्चों को प्रेरित करने पर बल दिया। कार्यक्रम में ट्रैफिक इंस्पेक्टर राजीव रावत, गति फाउंडेशन के साहिल तोमर, ऋषभ श्रीवास्तव आदि मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]