स्वतंत्र आवाज़
word map

सोने की तस्‍करी पर डीआरआई का शिकंजा

लखनऊ कोलकाता और सिलीगुड़ी में हुई बड़ी कार्रवाई

इक्कीस करोड़ रुपये मूल्‍य का 66 किलो सोना जब्‍त

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 10 December 2018 05:29:22 PM

gold smuggling

नई दिल्ली। भारत सरकार में वित्त मंत्रालय के राजस्व खुफिया निदेशालय यानी डीआरआई ने संगठित तस्‍कर गिरोह के खिलाफ एक व्‍यापक अभियान के तहत लगभग 21 करोड़ रुपये मूल्‍य का 66 किलो सोना जब्‍त किया है। डीआरआई ने तस्‍करी का यह सोना लखनऊ, कोलकाता और सिलीगुड़ी में दो परिसरों से जब्‍त किया है। डीआरआई के इस अभियान के तहत चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है, इसके साथ ही तस्‍करी में इस्‍तेमाल की गई चार कारें भी बरामद की हैं। डीआरआई को एक विशिष्‍ट सूचना प्राप्‍त हुई थी कि एक तस्‍कर गिरोह पश्चिम बंगाल में भारत-भूटान सीमा के जरिए भारत में भूटान से भारी मात्रा में विदेशी मूल के सोने की तस्‍करी करने में लिप्‍त है, जिसे तस्‍करी के बाद भारत के विभिन्‍न हिस्‍सों में भेज दिया जाता है।
राजस्व खुफिया निदेशालय के अधिकारियों ने 6 दिसम्‍बर 2018 को लखनऊ में इस संबंध में कार्रवाई करते हुए अत्‍यंत तेजगति से भागती कार का पीछाकर उसे रोका, जिसमें दो व्‍यक्ति सवार थे, कार की तलाशी करने पर प्रत्‍येक एक किलोग्राम की 33 छड़ें जब्‍त की गईं। विदेशी मूल के सोने की इन छड़ों का कुल वजन 33 किलोग्राम पाया गया, जिसकी कीमत 10.56 करोड़ रुपये आंकी गई। सोने की इन छड़ों को कार चालक की सीट के नीचे एक बॉक्‍स में छिपाकर रखा गया था, कार में सवार दो लोगों में से एक व्‍यक्ति इस गिरोह का मुख्‍य संचालक था। डीआरआई के अधिकारियों ने इसी तरह की कार्रवाई 7 दिसम्‍बर 2018 को कोलकाता में एक कार का पीछा कर‍के की, जिसमें दो व्‍यक्ति सवार थे, तलाशी के दौरान उनके पास से विदेशी मूल का 33 किलो सोना जब्‍त किया, 33 प्रतिशत की शुद्धता वाले इस सोने की कीमत 10.46 करोड़ रुपये आंकी गई। डीआरआई के अधिकारियों ने बताया कि तस्‍करी किए गए इस सोने को डैश बोर्ड से पीछे विशेष रूपसे बनाए गए एक बॉक्‍स में छिपाकर रखा गया था। इसमें से कुछ सोने को कार के गियर बॉक्‍स के बिल्‍कुल नजदीक विशेष रूपसे बनाए गए एक बॉक्‍स में भी छिपाकर रखा गया था।
डीआरआई ने इसी तरह की एक कार्रवाई सिलीगुड़ी में भी की, जिसमें 3.5 लाख रुपये की नकदी जब्‍त की गई। माना जा रहा है कि यह राशि तस्‍करी से जुड़ी है। इसी तरह सीमा शुल्‍क अधिनियम के प्रावधानों के तहत दो और कारें भी बरामद की गई हैं। इन सभी कारों में विशेष रूपसे बनाए गए बॉक्‍स पाए गए हैं, जिससे अतीत में भी तस्‍करी किए गए सोने को इन बॉक्‍सों में छिपाकर लाने के संकेत मिलते हैं। चालू वित्तवर्ष 2018-19 के दौरान बड़ी संख्‍या में सोने की तस्‍करी के मामले दर्ज किए गए हैं। अप्रैल-नवम्‍बर 2018 के दौरान भारत के सीमा शुल्‍क विभाग ने लगभग 2.63 टन सोना जब्‍त किया है। वित्तवर्ष 2017-18 अप्रैल से मार्च के दौरान भारत के सीमा शुल्‍क विभाग ने 3.22 टन सोना जब्‍त किया था, जो वित्तवर्ष 2016-17 में जब्‍त किए गए कुल सोने की तुलना में 103 प्रतिशत अधिक है। माना जा रहा है कि इस सोने की तस्‍करी बांग्लादेश, म्‍यांमार, नेपाल, भूटान और चीन से लगी भारत की भूमि या जमीनी सीमाओं के जरिए की गई है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]