स्वतंत्र आवाज़
word map

अपशिष्ट प्रबंधन के लिए जुटे औद्योगिक समूह

पर्यावरण की प्रतिबद्धता समय की आवश्यकता पर दिया जोर

पंतनगर में नियमों और संशोधन पर प्रशिक्षण कार्यक्रम

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 8 December 2018 04:03:52 PM

cii waste management training program

पंतनगर। सीआईआई उत्तराखंड राज्य परिषद अपने उत्कृष्टता केंद्र सीईएसडी सीआईआई-आईटीसी सेंटर फॉर एक्सीलेंस एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट ने टाटा मोटर्स लिमिटेड पंतनगर में अपशिष्ट प्रबंधन नियमों और उनके संशोधन पर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया, जिसमें अपशिष्ट प्रबंधन, विभिन्न अधिनियमों और नियमों व उनके संशोधन को महत्व दिया गया, जिन्हें आवश्यक अनुपालन दायित्वों की बेहतर समझ के लिए पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय एमओईएफ और सीसी द्वारा अधिसूचित किया जा रहा है। भारतीय उद्योग संघ कचरा प्रबंधन को नियंत्रित करने वाले मौजूदा नियमों और विनियमों के बारे में जागरुकता पैदा करने के लिए ऐसे कार्यक्रम आयोजित करता है। इसका लक्ष्य मौलिक सोच को अपशिष्ट निपटान से अपशिष्ट प्रबंधन तक ले जाना है।
सीआईआई कुमाऊं पैनल एंड प्लांट हेड टाइटन इंडस्ट्रीज लिमिटेड पंतनगर के संयोजक संजय सिंघल ने कहा कि अपशिष्ट वैश्विक मुद्दा है, अगर इसे सही ढंग से नहीं निपटाया जाता है तो यह सार्वजनिक स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए खतरा बना रहेगा। संजय सिंघल ने कहा कि अपशिष्ट निपटान एक बढ़ती समस्या है, जो सीधे समाज के उत्पादन और उपभोग के तरीके से जुड़ी हुई है, अपशिष्ट प्रबंधन 21वीं शताब्दी में विशेष रूपसे शहरी क्षेत्रों में समाज को कम करने वाली आवश्यक उपयोगिता सेवाओं में से एक है। नए उत्पाद टाटा मोटर्स लिमिटेड पंतनगर के महाप्रबंधक राजेश देशपांडे ने कहा कि बड़े उद्योग इन दिनों उत्पन्न अपशिष्ट की ओर प्रतिबद्ध हैं और उनके निपटारे के प्रति बहुत सतर्क हैं। राजेश देशपांडे ने कहा कि उद्योग अपने परिचालनों के पर्यावरणीय प्रभाव को ध्यान में रखकर श्रमिकों और समुदाय के स्वास्थ्य और सुरक्षा का ध्यान रखता है।
सतत विकास के लिए सीआईआई-आईटीसी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस सेंटर के प्रिंसिपल काउंसलर शिखर जैन ने जल अधिनियम 1974, वायु अधिनियम 1981, पर्यावरण संरक्षण अधिनियम 1986 और अपशिष्ट प्रबंधन नियमों के प्रभावी कार्यांवयन पर जोर दिया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में उत्तराखंड कंपनियों के प्रतिनिधियों ने बढ़चढ़कर भाग लिया। एंकर इलेक्ट्रिकल्स प्राइवेट लिमिटेड, अशोक लीलैंड लिमिटेड, बजाज कॉर्प एंडुरेंस टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड, ग्लोब हाइटेक इंडस्ट्रीज, एलजी बालकृष्णन और ब्रोस, महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड, मिंडा कॉर्पोरेशन लिमिटेड, पार्ल एग्रो प्राइवेट लिमिटेड, पॉलीप्लेक्स कॉर्पोरेशंस, पीएसबी पेपर पी लिमिटेड, टाटा मोटर्स लिमिटेड, टाइटन इंडस्ट्रीज लिमिटेड, टीवीएस इलेक्ट्रॉनिक्स और यूजेवीएनएल के प्रतिभागियों ने प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लिया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]