स्वतंत्र आवाज़
word map

यूपी में हुआ 62 हजार करोड़ रुपए का निवेश

कानपुर में यूपी डिफेंस एक्सपो का समापन कार्यक्रम

दिसम्बर में 1 लाख करोड़ की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 17 November 2018 01:25:47 PM

up defense expo, closing program

कानपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चंद्रशेखर आज़ाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर में तीन दिवसीय यूपी डिफेंस एक्सपो-2018 के समापन कार्यक्रम को संबोधित किया और कहा है कि उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था में व्यापक सुधार करके राज्य में औद्योगिक निवेश का वातावरण तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास की इच्छा रखते हैं। उन्होंने कहा कि डिफेंस कॉरीडोर की स्थापना के लिए उत्तर प्रदेश बेहतर स्थान है और जनवरी-2019 में भूमि पूजन कर इसका शुभारम्भ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में निवेश बढ़ाने के लिए राज्य सरकार कृतसंकल्पित है और निवेश मित्र पोर्टल के माध्यम से उद्यमियों की समस्याओं का समयबद्ध निराकरण करके प्रदेश के औद्योगिक विकास हेतु सुविधापूर्ण माहौल प्रदान किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उद्योगों में जितना अधिक पूंजी निवेश होगा, उतनी अधिक आर्थिक गतिविधियां होंगी, इससे प्रदेश का विकास होगा, साथ ही राज्य में प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूपसे रोज़गार के अवसर भी बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि यूपी इंवेस्टर्स समिट के माध्यम से राज्य सरकार को प्राप्त निवेश प्रस्तावों में से 62 हजार करोड़ रुपए के निवेश प्रस्तावों को धरातल पर उतारा गया है और दिसम्बर में 1 लाख करोड़ रुपए तक के अन्य निवेश प्रस्तावों हेतु ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सुरक्षा का सकारात्मक माहौल तैयार किया गया है, जिससे निवेशक सुरक्षित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश में रक्षा उत्पादों की आपूर्ति के सम्बंध में यहां डिफेंस कॉरीडोर मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि उद्यमी इसका लाभ उठाएं और अपने रक्षा सम्बंधी उत्पादों के लिए डिफेंस कॉरीडोर में उद्योगों को स्थापित करें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि डिफेंस कॉरीडोर के तहत 50 हजार करोड़ रुपए का निवेश होगा और इससे 2.50 लाख युवाओं को रोज़गार उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि एमएसएमई क्षेत्र में प्रदेश, देश का अग्रणी राज्य है, राज्य सरकार एमएसएमई क्षेत्र को प्रोत्साहित करने हेतु सतत कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि यूपी डिफेंस एक्सपो-2018 उद्यमियों को रक्षा उत्पादों के निवेश के लिए महत्वपूर्ण जानकारी देकर बेहतर अवसर प्रदान करेगा। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इससे देश को रक्षा उत्पादों की आपूर्ति हेतु आत्मनिर्भर बनाने के लिए देश में ही रक्षा उत्पादों का उत्पादन बढ़ाना होगा। औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा कि यूपी में औद्योगिकीकरण का प्रारम्भ हो चुका है, डिफेंस कॉरीडोर में उद्यमियों को सस्ती दर पर भूमि उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि उद्यमियों एवं राज्य सरकार का प्रदेश में उद्यमों की स्थापना और निवेश हेतु सम्पर्क बढ़ा है, उद्यमी प्रदेश में निवेश हेतु तेजी से आगे आ रहे हैं।
मुख्य सचिव डॉ अनूप चंद्र पांडेय ने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री देश व प्रदेश के आर्थिक विकास हेतु प्रयासरत हैं। डिफेंस एक्सपो पर कानपुर, बुंदेलखंड, आगरा एवं लखनऊ में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। मेक इन इंडिया एवं मेक इन यूपी को भी वर्तमान सरकार द्वारा महत्व दिया गया है। इस अवसर पर अध्यक्ष आईआईए सुनील वैश्य ने भी विचार व्यक्त किए। मुख्यमंत्री ने यूपी डिफेंस एक्सपो-2018 में रक्षा उत्पादों से सम्बंधित प्रदर्शनी के विभिन्न स्टालों का निरीक्षण भी किया। इस अवसर पर कानपुर की महापौर प्रमिला पाण्डेय, सांसद देवेंद्र सिंह भोले, जनप्रतिनिधि, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं पर्यटन अवनीश कुमार अवस्थी, प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास राजेश कुमार सिंह और सैन्य क्षेत्र के अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]