स्वतंत्र आवाज़
word map

प्रगति मैदान दिल्ली में व्यापार मेले में 'हुनरहाट'

'दस्तकारों शिल्पकारों का एम्पावरमेंट-एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज'

'देश्‍ा में हुनरहाट से मिला रोज़गार और रोज़गार के अवसर'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 13 November 2018 09:19:57 PM

mukhtar abbas naqvi

नई दिल्ली। भारत सरकार का अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय, प्रगति मैदान नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में कल 14 नवंबर से 27 नवंबर तक ‘हुनरहाट’ का आयोजन कर रहा है। अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी 15 नवम्बर को इसका औपचारिक उद्घाटन करेंगे। उन्होंने आज नई दिल्ली में बताया कि यह आयोजन दस्तकारों शिल्पकारों का एम्पावरमेंट-एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज साबित हो रहा है। अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय दस्तकारों, शिल्पकारों को मौका-मार्किट मुहैया करने के मिशन के तहत देश के विभिन्न भागों में आयोजित हुनरहाट की श्रृंखला में यह आयोजन कर रहा है। मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया कि हुनरहाट में बड़ी संख्या में महिला दस्तकारों सहित देशभर के दस्तकार, शिल्पकार, कारीगर भाग ले रहे हैं।
मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया कि देश के कोने-कोने से हस्तशिल्प और हैंडलूम उत्पाद हुनरहाट में प्रदर्शनी एवं बिक्री के लिए उपलब्ध रहेंगे। अज़रख, बागप्रिंट, बंधेज, बाड़मेर अज़रख और एप्लिक, बिड्रिवेयर, केन और बांस, कालीन, चंदेरी, चनियाचोली, चिकनकारी, कॉपरबेल उत्पाद, ताँबे के बर्तन, चीनी मिट्टी के बर्तन, ड्राई फ्लॉवर, गोटापत्ती, हैंडलूम और होम फर्निशिंग इत्यादि व्यापार मेले में उपलब्ध रहेंगे। इसके अलावा यहां जूट क्राफ्ट, लाख-पत्थर से बनी चूड़ियां, लैक्रवेयर, लिनन उत्पाद, मेटल वेयर, मडवर्क, मल्बेरी सिल्क, पैठनी सिल्क, फूलकरी, पंजाबी जुत्ती, ज़री बैग भी मिलेंगे। पहली बार छत्तीसगढ़ के उत्पाद, जम्मू-कश्मीर के नामदा और चिन्नॉन सिल्क भी उपलब्ध रहेंगे।
अल्पसंख्यक कार्य मंत्री ने कहा कि हुनर की विरासत को मोदी सरकार के हुनरहाट जैसे रोज़गारपरक कार्यक्रम से जबरदस्त हौसला मिला है। उन्होंने कहा कि देशभर के प्रमुख स्थलों पर आयोजित किए जा रहे हुनरहाट से जहां हुनरमंद शिल्पकारों, दस्तकारों को राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय मौका-मार्किट मुहैया हुए हैं, वहीं बड़ी संख्या में उन्हें रोज़गार के अवसर भी मिले हैं। मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि हुनरहाट एक ही जगह पर देशभर के दस्तकारों, शिल्पकारों के नायाब हस्तनिर्मित स्वदेशी सामान के प्रदर्शन एवं बिक्री और विभिन्न राज्यों के लजीज़ पकवानों के स्वाद का एक विश्वसनीय एवं लोकप्रिय ब्रांड बन गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया, स्टैंड अप इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया के संकल्प को साकार करने का प्रामाणिक एवं विश्वसनीय ब्रांड" बन गया है हुनरहाट।
मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि पिछले 1 साल में हुनरहाट 1 लाख 50 हजार से ज्यादा कारीगरों, दस्तकारों, शिल्पकारों एवं उनसे जुड़े लोगों को रोज़गार और रोज़गार के अवसर मुहैया कराने में सफल रहा है। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य हुनरहाट के माध्यम से 2019 तक लगभग 5 लाख लोगों को रोज़गार-रोज़गार के मौके उपलब्ध कराना है। अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय इससे पहले इलाहाबाद (सितम्बर 2018), दिल्ली के प्रगति मैदान में लगने वाले अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले (2016, 2017), बाबा खड़क सिंह मार्ग (2017, 2018), पुडुचेरी के थीडल बीच (2017, 2018) और मुंबई के इस्लाम जिमखाना मरीन लाइंस (2017) में हुनरहाट आयोजित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों मेंहुनरहाट का आयोजन मुंबई (दिसंबर 2018), बाबा खड़क सिंह मार्ग, दिल्ली (जनवरी 2019) और गोवा (फरवरी 2019) में किया जाएगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]