स्वतंत्र आवाज़
word map

खिलाड़ी भी प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करें-मोदी

18वें एशियाई खेलों के पदक विजेताओं से मिले प्रधानमंत्री

'ग्रामीण और गरीब पृष्ठभूमि में मौजूद हैं प्रतिभाशाली'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 5 September 2018 05:55:38 PM

prime minister narendra modi medal while talking to the winners

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने आवास पर 18वें एशियाई खेलों के पदक विजेताओं से मुलाकात की और एशियाई खेलों में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन की सराहना की। इस बार एशियाई खेलों में भारत ने अबतक का सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने पदक विजेताओं से कहा कि उनके प्रदर्शन से भारत का गौरव बढ़ा है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि पदक विजेता प्रसिद्धि और पुरस्कारों की चकाचौंध में नहीं खोएंगे और अपना पूरा ध्यान उत्कृष्टता पर लगाएंगे। प्रधानमंत्री ने मुलाकात के दौरान खिलाड़ियों से आग्रह किया कि वे अपने प्रदर्शन को सुधारने के लिए प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करें।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि खिलाड़ियों को तकनीकी मदद से अपने प्रदर्शन का आकलन करना चाहिए, उन्हें विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के प्रदर्शन से भी सीखना चाहिए। प्रधानमंत्री ने इस बात पर खुशी जाहिर की कि छोटे शहरों, ग्रामीण इलाकों और गरीब पृष्ठभूमि वाले युवा प्रतिभाशाली आगे बढ़ रहे हैं और देश के लिए पदक जीत रहे हैं। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में असली क्षमता मौजूद है और हमें इस प्रतिभा को निखारना जारी रखना होगा। उन्होंने कहा कि बाहरी दुनिया इस बात से अनभिज्ञ है कि एक खिलाड़ी को रोज कितना संघर्ष करना पड़ता है, देश के लिए पदक जीतने के क्रम में जिन खिलाड़ियों को तमाम कठिनाईयों से गुजरना पड़ा, प्रधानमंत्री उनका उल्लेख करते हुए भावुक हो गए। उन्होंने ऐसे खिलाड़ियों के अनुशासन, समर्पण और साहस को सलाम किया। उन्होंने आशा व्यक्त कि देश इन खिलाड़ियों के प्रयासों से प्रेरणा लेगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खिलाड़ियों से आग्रह किया कि वे पुरस्कार प्राप्त करने के बाद शिथिल न हो जाएं, बल्कि वे और गौरव प्राप्त करने के लिए और मेहनत करें। उन्होंने कहा कि पदक विजताओं के लिए सबसे बड़ी चुनौती अब शुरू हो रही है और उन्हें ओलम्पिक खेलों के लक्ष्य पर से नज़र नहीं हटानी चाहिए। खेल राज्यमंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौर भी इस अवसर पर उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि पदक तालिका में जो सुधार आया है और युवा खिलाड़ियों की प्रेरणा के पीछे प्रधानमंत्री का विजन एवं सरकार की पहलों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उल्लेखनीय है कि भारत ने इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग में आयोजित 18वें एशियाई खेलों में कुल 69 पदक प्राप्त किए। इस तरह 2010 में क्वाङचओ एशियाई खेलों में 65 पदकों की तुलना में इस बार भारत ने बेहतर प्रदर्शन किया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]