स्वतंत्र आवाज़
word map

कुम्हारी कला के लिए नि:शुल्क पट्टे-मुख्यमंत्री

भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा की सामाजिक प्रतिनिधि बैठक

पूर्ववर्ती सरकारों ने पिछड़ों वंचितों के लिए क्या किया?

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 8 August 2018 11:51:43 AM

social representative meeting of bjp backward classes front

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उत्तर प्रदेश के विकास में प्रजापति समाज का विशेष योगदान है, यह समाज प्रत्येक परिवार से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूपसे जुड़ा हुआ है, हमारी सरकार ने इसीलिए माटी कला बोर्ड का गठन किया है। उन्होंने कहा कि कुम्हारी कला में इस्तेमाल होने वाली मिट्टी को निकालने के लिए कुम्हार समाज को ग्राम पंचायतों में नि:शुल्क तालाब के पट्टे आवंटित किए जाने का काम भी किया जा रहा है, जिससे प्रजापति समाज का जीवन स्तर बेहतर हो सके। योगी आदित्यनाथ लोक निर्माण विभाग के विश्वेश्वरैया प्रेक्षागृह में भारतीय जनता पार्टी पिछड़ा वर्ग मोर्चा की सामाजिक प्रतिनिधि बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्लास्टिक के प्रयोग के स्थान पर मिट्टी के कुल्हड़ों और बर्तनों को बढ़ावा दिए जाने से पर्यावरण को संरक्षित करने में मदद मिलेगी।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मिट्टी से बने बर्तन पर्यावरण के लिए अनुकूल तो हैं ही, इसके अलावा हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार औद्योगिकरण के साथ-साथ ऐसे परम्परागत उद्योगों को भी बढ़ावा देने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि भारत जैसे देश में जहां अधिकांश आबादी गांवों मे निवास करती है, वहां परम्परागत उद्योगों को बढ़ावा देकर ही हम एक समृद्ध समाज की स्थापना कर सकते हैं, इसलिए भाजपा सरकार सबका साथ-सबका विकास के मूलमंत्र से काम कर रही है, क्योंकि सरकार का मानना है कि पिछड़े वर्ग के लोगों का जीवनस्तर सुधारने में उनके परम्परागत उद्योग महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने प्रश्न किया कि पूर्ववर्ती सरकारों ने पिछड़ों वंचितों के लिए क्या किया? पूर्ववर्ती सरकारों ने पिछड़ों, वंचितों के लिए कोई कार्य नहीं किया।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमारी सरकार के सत्ता में आने के बाद 1645 ऐसे गांवों को चिन्हित किया गया है, जहां आज़ादी के बाद से अबतक शासन की योजनाओं का लाभ नहीं पहुंच पाया था, वर्तमान सरकार ने ऐसे गावों को शासन की योजनाओं से लाभांवित कराने का काम किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा प्राप्त हो गया है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 8 लाख 85 हज़ार आवास उपलब्ध कराए गए हैं, प्रदेश को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए 1 करोड़ से अधिक शौचालय बनाने का काम किया गया है और आयुष्मान योजना के तहत प्रदेश के 6 करोड़ परिवारों को स्वास्थ्य बीमा योजना से आच्छादित किया जाएगा।
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उनकी सरकार ने प्राथमिक शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने का काम किया है, प्राइमरी स्कूल के विद्यार्थियों को नि:शुल्क यूनीफार्म, किताबें, जूते-मोजे और स्वेटर देने का काम किया जा रहा है। कार्यक्रम को उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भी सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में जहां भारत शक्तिशाली राष्ट्र के रूपमें उभरा है, वहीं योगीजी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश का चहुंमुखी विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जरूरतमंदों को बिना भेदभाव के अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराया जा रहा है। इस अवसर पर वन मंत्री दारा सिंह चौहान, पिछड़ा वित्त विकास निगम के अध्यक्ष बाबूराम निषाद, पिछड़ा वर्ग मोर्चा के प्रदेश प्रभारी विजय बहादुर पाठक, प्रजापति समाज के गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]