स्वतंत्र आवाज़
word map

रेलवे के एथलीटों को रेलमंत्री का प्रोत्साहन

खेलों को बढ़ावा देने के लिए रेलवे की प्रोत्‍साहन नीति

खिलाड़ियों और कोचों की अधिकारी रैंक में पदोन्‍नति

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 2 August 2018 04:49:53 PM

railway minister piyush goyal

नई दिल्ली। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे में कार्यरत खिलाड़ियों को प्रोत्‍साहन देते हुए एक नई नीति को मंजूरी दी है, जिसके तहत ओलंपिक खेलों में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों के अलावा पद्मश्री से नवाजे जा चुके समस्‍त खिलाड़ियों और कोचों को भी अधिकारियों के रूपमें पदोन्‍नत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ओलंपिक खेलों में दो बार शिरकत कर चुके और एशियाई खेलों या राष्‍ट्रमंडल खेलों में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों के इस दिशा में किए गए अथक प्रयासों को ध्‍यान में रखकर अब उन्‍हें अधिकारी रैंक में पदोन्‍नत करते हुए पुरस्‍कृत करने का निर्णय लिया गया है, इसके अलावा रेलवे में कार्यरत वे खिलाड़ी भी इसी तरह से पदोन्‍नति पाने के हकदार होंगे, जो अर्जुन या राजीव गांधी खेलरत्‍न पुरस्‍कार जैसे अहम अवार्ड से नवाजे जा चुके हैं।
रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि खिलाड़ियों के सफल प्रदर्शन में कोचों के अहम योगदान को यथोचित रूपसे स्‍वीकार किया गया है और ऐसे कोई भी कोच अब एक अधिकारी के रूपमें पदोन्‍नत होने के योग्‍य माने जाएंगे जिनसे प्रशिक्षण प्राप्‍त खिलाड़ियों का ओलंपिक खेलों, विश्‍वकप, विश्‍व चैंपियनशिप, एशियाई खेलों या राष्‍ट्रमंडल खेलों में कम से कम तीनबार पदक विजेता प्रदर्शन रहा होगा, जिनमें ओलंपिक खेलों मे कम से कम एक पदक जीतना भी शामिल है। उन्होंने कहा कि यह उदार प्रोत्‍साहन नीति देश के प्रतिष्ठित खिलाड़ियों और कोचों के लिए एक प्रोत्‍साहन के रूपमें काम करेगी और इसके साथ ही यह देश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए रेलवे की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।
रेलमंत्री पीयूष गोयल ने राष्‍ट्रमंडल खेल 2018 के पदक विजेताओं के लिए रेलवे खेल संवर्धन बोर्ड द्वारा अप्रैल 2018 में राष्‍ट्रीय रेल संग्रहालय में आयोजित अभिनंदन समारोह में घोषणा की थी कि रेलवे उल्‍लेखनीय प्रदर्शन करने वाले रेलवे के एथलीटों की जायज अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए शीघ्र ही एक प्रोत्‍साहन नीति की घोषणा करेगा, जिसके तहत न केवल खिलाड़ियों द्वारा जीते गए पदकों, बल्कि उनके द्वारा इस दिशा में किए गए अथक प्रयासों को भी यथोचित रूपसे सराहा जाएगा। उन्होंने सफल खिलाड़ियों को तैयार करने में कोचों की अहम भूमिका को भी रेखांकित किया था।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]