स्वतंत्र आवाज़
word map

जल संरक्षण व उपयोग के सर्वोत्तम उपाय बताएं!

'जल बचाओ-वीडियो बनाओ-पुरस्‍कार पाओ' प्रतियोगिता

माई जीओवी पोर्टल पर अपना वीडियो करें अपलोड

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 12 July 2018 02:45:22 PM

save water-make video-get reward competition

नई दिल्ली। जल संरक्षण और जल प्रबंधन संबंधी महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर भारतीय नागरिकों को शामिल करने के लिए केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय ने एक वीडियो प्रतियोगिता ‘जल बचाओ-वीडियो बनाओ-पुरस्‍कार पाओ’ प्रतियोगिता शुरु की है। जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय ने भारत सरकार के माई जीओवी पोर्टल के साथ मिलकर इस प्रतियोगिता को शुरु किया है। इस पाक्षिक प्रतियोगिता को 10 जुलाई 2018 को mygov.in के माध्‍यम से शुरु किया गया है और यह 4 नवम्‍बर 2018 तक जारी रहेगी। प्रत्येक पखवाड़े में तीन विजेताओं को चुना जाएगा।
‘जल बचाओ-वीडियो बनाओ-पुरस्‍कार पाओ’ प्रतियोगिता में कोई भी भारतीय नागरिक अपनी वीडियो प्रविष्‍टि को यू-ट्यूब पर अपलोड कर सकता है और माई जीओवी प्रतियोगिता पृष्‍ठ के वीडियो लिंक सेक्शन पर सार्वजनिक रूपसे उपलब्ध लिंक के माध्यम से भाग ले सकता है। प्रविष्टियों को सृजनात्‍मकता, मौलिकता, संरचना, तकनीकी उत्‍कृष्‍टता, कलात्‍मक योग्‍यता, वीडियो की गुणवत्ता, विषय और प्रभाव के आधार पर आकलन किया जाएगा। प्रथम, दूसरे और तीसरे स्‍थानों के लिए क्रमश: 25000 हजार रुपये, 15000 हजार रुपये और 10000 हजार रुपये की पुरस्‍कार राशि दी जाएगी।
जल संसाधन नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय भारत के लोगों से जल संरक्षण, जल उपयोग के सर्वोत्तम उपाय और देश के विभिन्‍न भागों में जल संसाधन, विकास और प्रबंधन से संबंधित क्षेत्रों में हुए प्रयासों, महत्वपूर्ण योगदानों और बेहतर पद्धतियों को दर्शाती हुई वीडियो को अपलोड करने की अपील की है। मंत्रालय ने जल संरक्षण से संबंधित विज्ञापन या कमर्शियल भी आमंत्रित किए हैं। वीडियो की अवधि कम से कम दो मिनट से अधिकतम 10 मिनट तक का होना चाहिए। वीडियो हिंदी, अंग्रेजी या किसी अन्‍य क्षेत्रीय भाषा में भेजी जा सकती है और इन प्रविष्टियों को प्रतियोगिता में शामिल करते समय, इंडियन कॉपीराइट अधिनियम 1957 या किसी तृतीय पक्ष के बौद्धिक संपदा अधिकारों के किसी प्रावधान का हनन नहीं होना चाहिए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]