स्वतंत्र आवाज़
word map

मेनका के मंत्रालय को बेस्ट परफॉर्मिंग अवार्ड!

यह अवार्ड 'कंसल्टेंसी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड' का है

मेनका संजय गांधी ने मंत्रालय की उपलब्धियां गिनाईं

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 23 June 2018 05:24:06 PM

maneka gandhi, skoch best performing award

नई दिल्ली। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में मोदी सरकार के वादे पूरे किए जाने और इन चार साल के दौरान महत्‍वपूर्ण उपलब्धियों और पहलों की प्रशंसा करते हुए निजी क्षेत्र की एक कंपनी स्कोच कंसल्टेंसी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड ने महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को ‘बेस्ट परफॉर्मिंग सोशल सेक्टर मिनिस्ट्री’ अवार्ड से नवाजा है। ज्ञातव्य है कि यह प्रायोजित अवार्ड प्रदान करने वाली एक प्राइवेट कम्पनी है और इसके अवार्ड की सरकारी स्तर पर कोई मान्यता नहीं है। महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका संजय गांधी ने नई दिल्‍ली में एक कार्यक्रम में मंत्रालय की तरफ से यह अवार्ड प्राप्‍त किया। इस मौके पर मेनका संजय गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ जैसी महत्‍वपूर्ण योजनाएं कम समय में और काफी सफल हुई हैं। मेनका गांधी ने बताया कि इस योजना के तहत राष्‍ट्रीय, क्षेत्रीय और स्‍थानीय स्‍तरों पर बड़ी कोशिशें की गई हैं, जिनका लोगों में व्‍यवहारिक बदलाव दिखा है और स्‍त्री-पुरूष के जन्‍म अनुपात में सुधार भी हुआ है।
मेनका गांधी ने अपने मंत्रालय की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए छह माह का मातृत्व अवकाश, कार्यस्थल पर यौन शोषण कानून, शी-बॉक्स, वन स्टॉप सेंटर्स, सर्वव्यापी महिला हेल्पलाइन 181, पुलिस भर्ती में 33 प्रतिशत महिला आरक्षण जैसी उपलब्धियों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के आग्रह पर गृह मंत्रालय ने हाल ही में महिला संबंधी मुद्दों पर एक विशेष विभाग का गठन किया है। मेनका गांधी ने यौन शोषण के मामले में दोषियों की धर-पकड़ में फोरेंसिक विश्‍लेषण की भूमिका को अहम बताते हुए कहा कि इस महीने की शुरुआत में चंडीगढ़ में सखी सुरक्षा उन्‍नत डीएनए फोरेंसिक प्रयोगशाला की आधारशिला रखी गई है और गुवाहाटी, कोलकाता, हैदराबाद, पुणे और भोपाल में भी पांच और उन्‍नत फोरेंसिक प्रयोगशालाएं बनाई जाएंगी। मेनका गांधी ने कहा कि सभी थानों और अस्‍पतालों को बलात्‍कार के मामलों के लिए विशेष फोरेंसिक किट उपलब्‍ध कराए जाएंगे और इनके लिए निर्भया फंड से राशि उपलब्‍ध कराई जाएगी।
महिला एवं बाल‍ विकास सचिव राकेश श्रीवास्‍तव ने इस अवसर पर मंत्रालय को पुरस्‍कार देने के लिए स्‍कोच ग्रुप का धन्‍यवाद किया। गौरतलब है कि स्कोच पुरस्कार समाज में मानव उत्कृष्टता और सामाजिक एवं आर्थिक सकारात्मक परिवर्तनों के नेतृत्व के दर्शन के रूपमें उन लोगों को दिए जाते हैं, जिन्होंने अनुकरणीय नेतृत्व क्षमताओं को प्रदर्शित करके समाज और शासन में उल्लेखनीय योगदान दिया है। स्कोच का कहना है कि यह भारत में समावेशी विकास पर केंद्रित स्वतंत्र रूपसे स्थापित एक नागरिक सम्मान है और स्कोच समूह रणनीतियों के लिए एक भारतीय भावना एवं आवश्यकताओं को संदर्भित करने में सक्षम है। स्कोच अवॉर्ड्स शासन, वित्त, बैंकिंग, प्रौद्योगिकी, कॉर्पोरेट नागरिकता, अर्थशास्त्र और समावेशी विकास के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों एवं सेवाओं के लिए दिए जाते हैं। इस प्रकार की और भी कई निजी संगठन और एनजीओ ऐसे अवार्डों का संचालन करते हैं, जिनकी ख्याति यह है कि ये पैसा लेकर ऐसे सम्मान कार्यक्रम प्रायोजित करते हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]