स्वतंत्र आवाज़
word map

नीदरलैंड से भारत आया व्यापारिक मिशन

नीदरलैंड के प्रधानमंत्री का भारत में जोरदार स्वागत

दोनों देशों का संयुक्‍त इंडो-डच #स्‍टार्टअप लिंक

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 24 May 2018 01:34:04 PM

prime minister mark rutte and prime minister narendra modi

नई दिल्ली। नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट की भारत की यात्रा से भारत और नीदरलैंड के बीच सभी क्षेत्रों में संबंधों को मजबूती मिलने की उम्‍मीद है। नीदरलैंड के प्रधानमंत्री के साथ नीदरलैंड के विदेश व्‍यापार एवं विकास सहयोग, स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल, आधारभूत संरचना एवं जल और कृषि एवं खाद्य मंत्री और 220 सदस्‍यों वाला एक व्‍यापार प्रतिनिधिमंडल भी आया है, जो भारत में अबतक का सबसे बड़ा व्‍यापार मिशन है। नवाचार एवं उद्यमिता की भावना को आगे बढ़ाने के प्रयास में इन्वेस्‍ट इंडिया यानी वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय के तहत भारत सरकार की पहल स्‍टार्टअप इंडिया का मेजबान और नीदरलैंड की सरकार संयुक्‍त रूपसे इंडो-डच #स्‍टार्टअप लिंक शुरू कर रहे हैं। इसकी आधिकारिक शुरूआत 25 मई को बैंगलुरू के ताज वेस्‍ट एंड होटल में की जाएगी। इस पहल से नवाचार एवं उद्यमिता की संयुक्‍त चेतना को प्रोत्‍साहन देने के साथ ही दोनों देशों में स्‍टार्टअप्‍स के लिए बाज़ार के विस्‍तार का दोहरा उद्देश्‍य भी पूरा होगा।
भारत और नीदरलैंड स्‍टार्टअप्स के लिए इंडो-डच #स्‍टार्टअप लिंक को विकसित किया गया है, जो एक-दूसरे के बाज़ार का विस्‍तार कर रहे हैं और संबंधित स्‍टार्टअप के परितंत्र के लिए महत्‍वपूर्ण सूचना, आवश्‍यक नेटवर्क, प्रायोगिक सुअवसर और संचालक तक पहुंच का जरिया बन रहा है। इन्‍वेस्‍ट इंडिया के तहत स्‍टार्टअप इंडिया केंद्र और आर्थिक मामले एवं जलवायु परिवर्तन मामले के तहत नीदरलैंड्स उद्योग एजेंसी अपने अपने देशों में संपर्क साधने और संचालकों का एक मात्र माध्‍यम होगा। इंडो-डच #स्‍टार्टअप लिंक का एक महत्‍वपूर्ण घटक ‘क्‍लीन एयर’ इंडिया रिंग की शुरूआत आज नई दिल्‍ली के ताज होटल में नीदरलैंड के प्रधानमंत्री, विदेश व्‍यापार एवं विकास सहयोग मंत्री सिगरिड काग, इन्‍वेस्‍ट इंडिया और कॉर्पोरेट साझेदारों द्वारा की गई।
इंडो-डच #स्‍टार्टअप लिंक के एक सहयोगी के रूपमें शैल जुड़ा है, जिसका उद्देश्‍य भारत को सतत ऊर्जा भविष्‍य की ओर बदलाव की गति को बढ़ाना है। शैल ने शैल ई4 गठित की है जो ऊर्जा उद्यमियों को उनके प्रभावी हल के लिए सशक्‍त और योग्‍य बनाएगी। भारत में पहला ऊर्जा केंद्रित स्‍टार्टअप केंद्र के रूपमें शैल ई4 इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर यानी प्रयोगशाला + सह कार्यस्‍थल, उद्योग से संबंधित जानकारी, विषय पर विशेषज्ञता, फंडिंग, वैश्विक संपर्क एवं ब्रांड की पहचान जैसी सेवाएं देगा। नीदरलैंड स्‍टार्टअप्स का प्रतिनिधिमंडल बी-2बी एवं बी-2जी बैठकों में भी भाग लेगा। स्‍टार्टअप इंडिया और नीदरलैंड का क्रियांवयन साझेदार डच बेस कैम्‍प भारत से नीदरलैंड तक स्‍टार्टअप मिशनों का आयोजन करेंगे। नीदरलैंड के प्रधानमंत्री का भारत पहुंचने पर जोरदार स्वागत किया गया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]