स्वतंत्र आवाज़
word map

'यूपी में होगा माटी कला बोर्ड का गठन'

प्रजापति समाज के प्रतिनिधिमंडल से मिले योगी

'मिट्टी के कुल्हड़ों बर्तनों को बढ़ावा दिया जाए'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 22 May 2018 11:57:31 AM

cm yogi adityanath from the delegation of prajapati society

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में माटी कला बोर्ड का गठन किया जाएगा। उन्होंने कुम्हारी कला में इस्तेमाल होने वाली मिट्टी को निकालने के लिए कुम्हार समाज को ग्राम पंचायतों में पट्टे आवंटित किए जाने के सम्बंध में प्रक्रिया प्रारंभ किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि मिट्टी के कुल्हड़ों और बर्तनों के प्रयोग को बढ़ावा दिया जाए। मुख्यमंत्री अपने शास्त्री भवन कार्यालय में विधायक बृजेश कुमार प्रजापति के नेतृत्व में आए प्रजापति समाज के 27 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल से वार्ता कर रहे थे। प्रतिनिधिमंडल ने प्रजापति शिल्पकार समाज के उत्थान के लिए मुख्यमंत्री को दस सूत्री ज्ञापन भी दिया। मुख्यमंत्री ने प्रजापति समाज की मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करते हुए आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समय की आवश्यकता को देखते हुए कुम्हारी कला में परम्परागत शिल्प के साथ आधुनिकता का समावेश किए जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि प्रजापति समाज और कुम्हारी कला के माध्यम से कम पूंजी में उद्योगों को स्थापित किया जा सकता है, जिससे बड़ी संख्या में रोज़गार सृजन होगा।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कुम्हारी कला से जुड़े उद्योगों को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, स्टैंडअप इंडिया, स्टार्टअप इंडिया तथा एक जिला-एक उत्पाद जैसी योजनाओं के साथ जोड़ा जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रजापति समाज स्वयंसेवी समूह बनाकर सामाजिक उत्थान और विकास की दिशा में आगे आए। उन्होंने प्रत्येक जिले में मंडी समिति में प्रजापति समाज से जुड़े लोगों के लिए दुकान की व्यवस्था किए जाने पर विचार करने के भी निर्देश दिए, साथ ही कहा कि प्रजापति समाज के लिए गांवों में प्रत्येक वर्ष अप्रैल से जून माह तक तालाबों में मिट्टी की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी, मिट्टी की खुदाई से तालाबों में जल संरक्षण का कार्य भी प्रभावी ढंग से किया जा सकेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्लास्टिक के प्रयोग के स्थान पर मिट्टी के कुल्हड़ों और बर्तनों को बढ़ावा दिए जाने से पर्यावरण को संरक्षित करने में भी मदद मिलेगी। इस अवसर पर प्रजापति समाज के प्रतिनिधिमंडल ने मिट्टी से निर्मित प्रेशर कुकर, बोतल और अन्य बर्तन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भेंट किए।
प्रजापति समाज के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार में कृषि उत्पादन आयुक्त व अपर मुख्य सचिव खनन आरपी सिंह, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल, सम्बंधित अधिकारी और प्रतिनिधिमंडल में राजेंद्र प्रसाद प्रजापति, गोबिंद प्रजापति, डॉ श्रेया प्रजापति, मेहरचंद प्रजापति, राजाराम प्रजापति, वरदानी प्रजापति, हरीलाल प्रजापति, केडी प्रजापति, संतराम प्रजापति, सुरेंद्र प्रजापति, गायत्री प्रजापति, सुरेश कुमार प्रजापति, रविकांत प्रजापति, छितेश्वर प्रजापति, राकेश प्रजापति, शिवपाल सांवरिया, डॉ रामऔतार प्रजापति, अशोक प्रजापति, पवन भार्गव प्रजापति, रामप्रवेश प्रजापति, प्रभुदयाल प्रजापति, रामलाल प्रजापति, प्रीतम प्रजापति, सुरेंद्र प्रजापति, ज्ञानदत्त प्रजापति, डॉ बीडी प्रजापति भी शामिल थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]