स्वतंत्र आवाज़
word map

रमजान में घाटी में आक्रामक कार्रवाई नहीं!

सुरक्षा और सैन्यबलों को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिए आदेश

रमजान पर राष्ट्रपति उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की बधाई!

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 16 May 2018 05:29:40 PM

kashmeer ghaatee ka laalachauk

नई दिल्ली। भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भारत सहित विश्व के समस्त मुसलमानों और मुस्लिम देशों को कल से आरंभ हो रहे पवित्र रमजान पर बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा है कि रमजान सच्चे अर्थों में इबादत, पवित्रता और अमन का महीना है, जिसे भारत और विश्व के सभी मुसलमान आस्‍था और धर्मपूर्वक मनाते हैं। कश्मीर में शांति स्थापना की भावना से भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने अपने सुरक्षा बलों और सेना को रमजान माह में कोई आक्रामक कार्रवाई न करने का आदेश दिया है, मगर गृह मंत्रालय ने साथ ही यह भी स्पष्ट कर दिया है कि आवाम की शांति और सुरक्षा के लिए यदि आतंकवाद के खिलाफ किसी रक्षात्मक कार्रवाई की आवश्यकता हुई तो सुरक्षा बल उचित कार्रवाई करने के लिए बाध्य होंगे।
गृह मंत्रालय ने कहा है कि उसे आशा है कि इस्लाम की सच्ची राह पर चलने वाले सभी मुस्लिम भाई-बहन शांति की इस प्रक्रिया में पूरा सहयोग देंगे और पवित्र रमजान को शांति सौहार्द और इबादत को समर्पित करेंगे। भारत सरकार का कहना है कि विविधता में एकता भारत की विशेषता है, सदियों से विश्व के सभी धर्मों और संप्रदायों को भारत में समुचित सम्मान मिला है, भारत का मूलभूत चिंतन हर पंथ और हर विचार का आदर करना है, जो मानव कल्याण और विश्वकल्याण की भावना से प्रेरित है। गृह मंत्रालय का कहना है कि मगर यह दुख का विषय है कि रमजान के इस पवित्र माह में भी आतंकवादियों ने भारत में ही नहीं, बल्कि विश्व के अन्य भागों में भी भारी रक्तपात किया है, जिससे सच्चे इस्लाम के मार्ग पर चलने वाले शांतिप्रिय मुसलमान और दूसरे समाजों एवं पंथों को भारी यातनाएं सहनी पड़ी हैं।
भारत सरकार ने मुस्लिम समुदाय को माहे रमजान की बधाई देते हुए कहा है कि इस्लाम को बदनाम करने वाली प्रवृत्तियों को अलग-थलग करना हम सबका संयुक्त प्रयास होना चाहिए। भारत सरकार चाहती है कि रमजान माह के दौरान समाज के सभी वर्गों, विशेषत: मुस्लिम समाज को किसी अप्रिय स्थिति, संकट या कठिनाई का सामना न करना पड़े, इसकेलिए यह आवश्यक है कि सभी लोग मिलकर आतंकवादियों को अलग-थलग करें और हिंसा की राह पर चले गुमराह लोगों को शांति के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करें। भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने कहा है कि शांतिप्रिय रूपसे रमजान मनाने का समुचित वातावरण बने और आतंकवादी मुस्लिम समाज की धार्मिक भावनाओं का शोषण न कर सकें, इसको ध्यान में रखते हुए भारत सरकार अपनी ओर से कश्मीर घाटी में आतंक और हिंसाविहीन वातावरण बनाने का पूरा प्रयास कर रही है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]