स्वतंत्र आवाज़
word map

'स्वच्छ भारत ग्रीष्म प्रशिक्षण कार्यक्रम'

एचआरडी मंत्री ने किया युवाओं से भाग लेने का आग्रह

आसपास के वातावरण को स्वच्छ व गंदगी मुक्त बनाएं!

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 10 May 2018 01:44:39 PM

clean india program

नई दिल्ली। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने छात्रों से आगे आकर देश में चलने वाले कार्यक्रम ‘स्वच्छ भारत ग्रीष्म प्रशिक्षण-स्वच्छता के 100 घंटे’ में भाग लेने का आग्रह किया है। गौरतलब है कि पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय के सहयोग से मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने ‘स्वच्छ भारत ग्रीष्म प्रशिक्षण-स्वच्छता के 100 घंटे’ अभियान का शुभांरभ किया है, ताकि स्वच्छता संबंधी कार्य तथा गांव के विकास के लिए युवाओं को जोड़ा जा सके। एक मई से 31 मई 2018 तक चलने वाले इस कार्यक्रम का उद्देश्य स्वच्छता संबंधी कार्यों के लिए युवाओं में कौशल भावना को विकसित कर ग्रामीण क्षेत्रों में सामुदायिक कार्यों के लिए उन्हें जोड़ना है। कार्यक्रम को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है।
मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लांच किया गया स्वच्छ भारत कार्यक्रम देश में जनांदोलन का रूप ले चुका है। प्रकाश जावड़ेकर ने एक ट्वीट और विडियो संदेश के माध्यम से कहा कि प्रधानमंत्री ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत 3 साल पहले की थी, बड़ी संख्या में लोग इस अभियान में हिस्सा ले रहे हैं और अब युवाओं की बारी है कि वे ग्रीष्म अवकाश में 10 से 15 दिन के लिए गांवों का भ्रमण करें और स्वच्छ भारत ग्रीष्म प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लें तथा अपने आस-पास के वातावरण को स्वच्छ तथा गंदगी मुक्त बनाएं। उन्होंने कहा कि यह स्वशिक्षा और लोगों को शिक्षित करने की प्रक्रिया है, ताकि बड़े पैमाने पर लोगों की भागीदारी सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने बताया कि कॉलजों और विश्वविद्यालयों में अध्ययन कर रहे छात्र, स्वच्छ भारत ग्रीष्म प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं, उम्मीदवार व्यक्तिगत रूपसे या टीम के रूममें भाग ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि नोडल अधिकारियों के परामर्श से स्थान और टीम का आकार तय किया जाएगा और वेबसाइट के माध्यम से नामांकन के पश्चात नोडल अधिकारी की मंजूरी से उम्मीदवार को स्वीकार किया जाएगा। उम्मीदवारों को ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता संबंधित गतिविधियों में कम से कम 100 घंटे देने होंगे। नामांकन की अंतिम तिथि 15 मई 2018 है।
प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि कार्य समाप्त होने के 15 दिन के अंदर उम्मीदवार को पोर्टल में प्रशिक्षण रिपोर्ट देना होगी, इसके लिए पोर्टल में प्रारूप दिया गया है, उम्मीदवार की प्रशिक्षण रिर्पोट की समीक्षा व मंजूरी नोडल अधिकारी करेंगे, जिसका उद्देश्य पुरस्कार व प्रमाण पत्र निश्चित करना है। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण समाप्त होने के बाद सभी उम्मीदवारों को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र दिए जाएंगे, उनको अपने पाठ्यक्रम के लिए भी 2 क्रेडिट पाइंट दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सबसे अच्छे तीन उम्मीदवारों या टीमों को कॉलेज, विश्वविद्यालय, राज्य तथा राष्ट्रीय स्तर पर पंजीकृत किया जाएगा, कॉलेज स्तर पर विजेताओं को शील्ड या कप तथा विशेष प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रमाणपत्रों के अतिरिक्त नकद पुरस्कारों में विश्वविद्यालय स्तर पर उपयुक्त प्रमाणपत्रों के साथ 30 हजार रुपये, 20 हजार रुपये तथा 10 हजार रुपये का नकद पुरस्कार, राज्य स्तर पर उपयुक्त प्रमाणपत्रों के साथ 50 हजार रुपये, 30 हजार रुपये तथा 20 हजार रुपये का नकद पुरस्कार और राष्ट्रीय स्तर पर उपयुक्त प्रमाणपत्रों के साथ 2 लाख रुपये, 1 लाख रुपये तथा 50 हजार रुपये का नकद पुरस्कार शामिल है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]