स्वतंत्र आवाज़
word map

'गांवों में बदलाव से ही भारत की कायापलट'

प्रधानमंत्री का राष्‍ट्रीय पंचायतीराज दिवस पर संबोधन

मध्‍य प्रदेश में राष्‍ट्रीय ग्रामीण स्‍वराज अभियान शुरू

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 25 April 2018 02:27:26 PM

pm narendra modi

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्‍यप्रदेश के मंडला में राष्‍ट्रीय ग्रामीण स्‍वराज अभियान की शुरूआत की और अगले पांच वर्ष के दौरान जनजातियों के सम्‍पूर्ण विकास के लिए एक रोडमैप का अनावरण किया। उन्होंने मंडला जिले के मनेरी में भारतीय रेल निगम के एलपीजी बॉटलिंग प्‍लांट की आधारशिला रखी और एक स्‍थानीय सरकारी डायरेक्‍टरी भी लांच की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनसभा में गांवों के उन सरपंचों का भी स्‍वागत किया, जिन्‍होंने शत प्रतिशत धुआं रहित रसोइयों, मिशन इंद्रधनुष के तहत शत प्रतिशत टीकाकरण और सौभाग्‍य योजना के तहत शत प्रतिशत विद्युतीकरण का लक्ष्‍य हासिल किया है।
मध्यप्रदेश के मंडला में देशभर से आए पंचायतीराज प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्‍मा गांधी के ग्रामोदय से राष्‍ट्रोदय और ग्राम स्‍वराज को याद करते हुए कहा कि राष्‍ट्रीय पंचायतीराज दिवस पर मध्‍यप्रदेश आकर वह खुशी महसूस कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि महात्‍मा गांधी हमेशा गांवों के महत्‍व पर जोर देते थे और ग्राम स्‍वराज की बातें किया करते थे। उन्‍होंने सभी लोगों से गांवों की सेवा करने का संकल्‍प लेने का आग्रह किया। नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब ग्रामीण विकास की बातें होती हैं तो बजट महत्‍वपूर्ण हो जाता है, लेकिन इन कुछ वर्ष में इस संबंध में स्थितियां बदली हैं, लोग अब यह सुनिश्चित करने की जरूरत के बारे में बातें करने लगे हैं कि परियोजना के लिए आवंटित राशि का इस्‍तेमाल हो और योजना समय पर पार‍दर्शिता के साथ सम्‍पन्‍न हो।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अपने बच्‍चों की पढ़ाई पर जोर देने का आग्रह करते हुए कहा कि बच्‍चों के भविष्‍य के लिए यह आवश्‍यक है। प्रधानमंत्री ने कृषि क्षेत्र में आत्‍मनिर्भरता के लिए कारगर प्रयासों पर जोर दिया। उन्‍होंने पंचायत जनप्रतिनिधियों से जल संरक्षण पर ध्‍यान देने का आग्रह किया। उन्‍होंने कचरे को ऊर्जा में बदलने के अलावा वित्तीय समावेश के लिए जनधन योजना, जनजातीय समुदायों के सशक्तिकरण के लिए वनधन योजना और किसानों को अधिक आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए गोबर धन योजना के महत्‍व के बारे में भी बताया। प्रधानमंत्री ने कहा कि गांवों में बदलाव से ही भारत की कायापलट को सुनिश्चित किया जाएगा। नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार के महिला सुरक्षा की दिशा में किए गए प्रयास लाभकारी होंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]